Dandruff Home Remedies : घर पर अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे डैंड्रफ से छुटाकारा पाने के लिए बालों का झड़ना भी होगा कम.

Dandruff Home Remedies: ऑफिस जाना हो या किसी पार्टी में, अगर सिर पर डैंड्रफ नजर आने लगे को आपकी पर्सनैलिटी पर असर पड़ सकता है. डैंड्रल में आपका सिर गंदा तो दिखता ही, बल्कि खुजली और बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है. इन हालातों से ना गुजरना पड़े, इसके लिए आप घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. इन आयुर्वेदिक उपायों से आपकी डैंड्रफ की समस्या हमेशा के लिए दूर हो सकती है.

डैंड्रफ के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे

लहसुन
लहसुन सिर्फ खाने में ही नहीं, बल्कि बालों में लगाने के भी काम आता है. इसमें एंटी फंगल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ को हमेशा के दूर सकते हैं. दो लहसुन की कली को लें और उसे कूटकर पानी में मिला लें. अब इस पानी को अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद अपने सिर को अच्छी तरह धो लें.

नीम
नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो ड्रफ का पूरी तरह सफाया कर देते हैं. इसके अलावा, इसका इस्तेमाल बालों से खुजली दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसके लिए, आप सबसे पहले नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें. अब इस पानी को नॉर्मल पानी में मिलाकर अच्छी तरह सिर धोएं. इस तरीके से आपके सिर से डैंड्रफ दूर हो जाएगा.

मेथी
मेथी भी बालों से डैंड्रफ हटा सकती है. इसके लिए सिर में मेथी का पैक लगाएं. पैक बनाने के लिए मेथी के दानों को रातभर के लिए भिगो दें. फिर सुबह मेथी के दानों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पैक को स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद अपने बालों को अच्छी तरह धो लें.