Dandruff Home Remedies : इन नुस्खों का आज ही कर लीजिए इस्तेमाल बालों में होने लगा है डैंड्रफ तो तेजी से दूर होगी डैंड्रफ की दिक्कत.

Dandruff Home Remedies: सर्दियां आते ही बालों से जुड़ी दिक्कतें भी बढ़ने लगती हैं. डैंड्रफ भी इन्हीं परेशानियों में से एक है जिसे दूर करने के लिए कुछ नुस्खे अपनाएं जा सकते हैं.

Hair Care: सर्दियों में बालों में रूसी की समस्या होना बेहद आम है. यह सफेदी अलग से ही नजर आती है और हल्का सा भी बालों पर खुजा देने या बाल झाड़ने पर कंधों पर बर्फ की तरह गिरने लगती है. इससे शर्मिंदगी तो होती ही है साथ ही बालों में खुजली और गंदगी भी बढ़ती और बाल ऑयली भी दिख सकते हैं. इस डैंड्रफ (Dandruff) को दूर करने में कुछ हेयर केयर टिप्स और नुस्खे बेहद काम के साबित होते हैं. इनका इस्तेमाल भी महिलाएं और पुरुष दोनों ही बेहद आसानी से कर सकते हैं.
डैंड्रफ को कैसे करें दूर | How To Get Rid Of Dandruff

नीम
ताजा नीम की पत्तियों को लेकर पेस्ट बना लें. नीम के पत्ते (Neem Leaves) एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होते हैं जो डैंड्रफ को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं. सिर पर नीम का पेस्ट लगाकर कुछ देर बाद धो लेने पर सिर से डैंड्रफ दूर हो सकता है.

नारियल तेल

एक कटोरी में नारियल का तेल (Coconut Oil) लें और उसमें नींबू मिला लें. सिर पर फैले डैंड्रफ और डैंड्रफ से होने वाली खुजली को दूर करने के लिए इस तेल को लगाएं और बालों पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इस तेल से बालों की ग्रोथ भी प्रोमोट होने में मदद मिलती है.

दही
रूसी हटाने के सबसे कारगर तरीकों में से एक है दही (Curd) का इस्तेमाल. इसे बालों पर लगाने के लिए एक कटोरी में दही लें और हाथों से बालों के सिरे से जड़ों तक लगा लें. इसे सिर पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने पर ही प्रभाव दिखने लगता है. दही के असर को बढ़ाने के लिए आप इसमें काली मिर्च भी पीसकर मिला सकते हैं.

सेब का सिरका
बालों को धोने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल करें. ध्यान दें कि इसे पानी में मिलाए बिना कभी भी इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है. नहाने के मग्गे में 2 चम्मच एपल साइडर विनेगर मिलाएं और नहाने समय इससे बालों को धोएं. 2 से 3 मिनट रुकने के बाद बालों को सादे पानी से धो लें. रूसी पर यह नुस्खा कारगर साबित होता है.

एलोवेरा

एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर एलोवेरा का इस्तेमाल बालों से डैंड्रफ हटाने (Dandruff Removal) के लिए किया जा सकता है. एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकालकर बालों पर लगाएं या फिर एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें. 10 से 15 मिनट बाद हेयर वॉश करें. आप हफ्ते में 2 बाल एलोवेरा बालों पर लगा सकते हैं.