Hair Care Tips : सही हेयर केयर के लिए जरूर रखें ध्यान बालों में कब तेल नहीं लगाना चाहिए जान लीजिए आप भी.

Hair Care Tips : बालों में हम सभी कभी ना कभी जमकर तेल लगाते हैं, कभी हफ्ते में एक बार तो किसी की आदत रोजाना ऑयलिंग (Oiling) करने की भी होती है. लेकिन, हर स्थिति में तेल बालों के लिए अच्छा ही साबित हो ऐसा जरूरी नहीं है. कई बार बालों से जुड़ी ऐसी दिक्कतें हो जाती हैं जिनमें तेल (Hair Oil) लगाना अच्छे से ज्यादा बालों के लिए बुरा साबित होता है. इस चलते हेयर केयर करते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि कब बालों में तेल लगाने से नुकसान हो सकता है और कब इससे परहेज किया जाना चाहिए.

बालों में कब नहीं लगाना चाहिए तेल | When To Avoid Oiling Hair

एक्ने

माथे पर या सिर के आसपास एक्ने या लाल दाने निकलने पर बालों में तेल लगाने से खासा परहेज करना चाहिए. तेल इन दानों (Acne) में जम सकता है और स्थिति और खराब हो सकती है. माथे के एक्ने को दूर करने और ठीक करने के लिए अपने बालों की भी सफाई रखें और उन्हें माथे पर आने से रोकें.

डैंड्रफ

बालों की जड़ों में जमे डैंड्रफ (Dandruff) को दूर करना चाहते हैं तो तेल से भी दूरी बना लेना जरूरी है. बालों की सतह पर जमे डैंड्रफ को पनपने में तेल से मदद मिल सकती है. इसलिए सिर डैंड्रफ से ढका हो तो उसपर तेल लगाने की गलती ना करें.

ऑयली स्कैल्प

पहले से ही बालों में तेल की परतें जमी होने से बाल ग्रीसी दिखने लगते हैं और उनमें मैल या बिल्डअप जमने लगता है. ऊपर से और तेल लगाने पर यह दिक्कत बढ़ सकती है. इसलिए कोशिश करें कि बालों पर तेल सामान्य हो और बिल्डअप ना जमे.

फोड़े

स्कैल्प पर फोड़े होने की समस्या भी हो जाती है. स्किन पर इन बैक्टीरियल फोड़ों को फैलाने का काम तेल कर सकता है. इससे इन फोड़ों के ठीक होने में भी रुकावट आ सकती है, इसलिए तेल नहीं लगाया जाता.

बाल धोने के बाद

बालों में तेल लगाने का सही समय है कि इसे बाल धोने (Hair Wash) से पहले लगाया जाए. कम से कम एक घंटा पहले बालों में तेल लगाने के बाद बाल धोना सही रहता है. बाल धो लेने के बाद सिर पर तेल लगाने से बाल चिपचिपे दिखने लगते हैं.

बाल बांधना
इस बात का भी ध्यान रखें कि तेल लगाने के बाद आप बालों को ना बांधे. तेल से बालों की मालिश के बाद हेयर क्यूटिकल्स खुल जाते हैं जिससे बाल बांधने के कारण बाल टूटकर गिर सकते हैं.