Hair Fall In Winters : Hair Wash से लेकर मास्क लगाने तक जानें सबकुछ सर्दियों में बालों को झड़ने से रोकना है तो ध्यान रखें ये बातें.

Hair Fall In Winters: मौसम बदलने के साथ ही हेयर केयर में भी कुछ बदलाव करने पड़ते हैं. जानिए सर्दियों में किस तरह बालों को झड़ने से रोका जाए और कैसे करें बालों की देखरेख.

Hair Fall: सर्दियों के आते ही कुछ महीनों के लिए ठंडी शुष्क हवाएं हमें घेर लेती हैं. यह मौसम वैसे चाहे कितना ही अच्छा लगे लेकिन बालों की शामत साथ लेकर आता है. ऐसे में बालों को सही देखरेख (Hair Care) की जरूरत होती है नहीं तो बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. वहीं, बालों में बिल्ड अप जमना, डैंड्रफ, ग्रीस दिखना और दोमुंहे बाल होना भी इस मौसम में आम है. यहां जानिए हेयर केयर रूटीन में किन बातों को ध्यान रखने पर बालों का झड़ना रोका जा सकता है. इन टिप्स से आप जानेंगे बालों को धोने (Hair Wash) से लेकर मास्क लगाने और मालिश करने तक का सही तरीका.

सर्दियों में हेयर फॉल कैसे रोकें | How To Stop Hair Fall In Winters

ऑयल मसाज
बालों को सर्दियों में तेल की बढ़िया मालिश दें. इससे ब्लड सर्कुलेशन में मदद मिलती है और हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं. इसके लिए आप 2 से 3 चम्मच ऑलिव ऑयल, बादाम के तेल या फिर नारियल के तेल को हल्का गर्म करके सिर में लगा सकते हैं. उंगलियों से स्कैल्प की मालिश करें और एक से डेढ़ घंटे बाद सिर धो लें.

डैंड्रफ हटाएं

बालों से डैंड्रफ (Dandruff) दूर करने के लिए मालिश वाले तेल में ही कुछ टुकड़े कपूर के डालें और गर्म करके पिघला लें. इससे बालों की मालिश करके सिर धोने पर रूसी से छुटकारा मिल जाता है. इसके अलावा दही लगाकर 15 मिनट बाद बाल धोने पर भी अच्छा असर दिखता है.

हेयर वॉश का तरीका

बालों के लिए इस मौसम में सही हेयर प्रोडक्ट्स चुनना भी जरूरी है. शैंपू ऐसा चुनें जो बालों को क्लेंज करे और जिसमें अच्छा झाग बने. शैंपू को सिर्फ बालों की जड़ों पर लगाएं और पानी डालें जिससे झाग से ही बाल लंबाई तक साफ हो जाएं. बालों के सिरों पर शैंपू मलने की जरूरत नहीं होती. गर्म पानी से सिर धोने के बजाय गुनगुने या हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें जो बालों को नुकसान ना पहुंचाएं. शैंपू के बाद कंडीशनर लगाएं जिससे बालों को झाड़ने में आसानी मिले.

डीप कंडीशनिंग मास्क

हफ्ते या हर 15 दिन में एकबार बालों को पर्याप्त प्रोटीन और पोषण देने के लिए हेयर मास्क (Hair Mask) का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप एक केले में अंडा मिक्स करके पेस्ट बना सकते हैं. इस पेस्ट को बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. आपको बालों में चमक नजर आएगी और बालों को मजबूती भी मिलेगी.
बालों को झड़ने से रोकने और उनकी ठीक तरह से सफाई के लिए एक कटोरी में एलोवेरा जैल, एक चम्मच तेल और उसमें नींबू का रस मिला लें. अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण को बालों पर 20-25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें.