Kalonji Oil Benefits : कलौंजी का तेल लगाएं झड़ते और सफेद बालों की समस्या कम करने के लिए.

काले, घने, लंबे, मजबूत बाल हर किसी की ख्वाहिश होती है। इससे व्यक्तित्व में निखार भी आता है। पर आजकल के प्रदूषण भरे वातावरण, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स के कारण बालों के झड़ने (Hair fall), असमय सफेद होने (Gray hair) की समस्या से लगभग सभी परेशान हैं। गंजेपन से कम उम्र में ही परेशान नहीं होना चाहते तो बालों की प्रॉपर देखभाल अभी से ही शुरू कर दीजिए। बालों को सही पोषण तेल लगाने से होता है। नारियल, बादाम, ऑलिव ऑयल से कोई लाभ नहीं हुआ, तो अब आप कलौंजी का तेल (Kalonji oil benefits) लगाकर देखें। कलौंजी का तेल (kalonji oil to reduce hair fall) बालों को झड़ने, सफेद होने से बचाकर उन्हें मजबूत, घना, चमकदार बनाता है।

1. कलौंजी का तेल-नींबू का रस
कलौंजी के तेल को नींबू के रस में मिलाकर लगाएं, कुछ ही महीनों में बाल टूटने की समस्या दूर हो जाएगी। इसे लगाने के लिए 2 चम्मच कलौंजी के तेल में एक नींबू का रस मिलाएं (kalonji oil benefits)। इस तेल से स्कैल्प पर अच्छी तरह से मसाज करें। सिर की त्वचा ऑयली है, तो इस तेल से बालों और जड़ों को पोषण मिलेगा। मसाज करने के बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

2. कलौंजी का तेल-ऑलिव ऑयल
कलौंजी के तेल में जैतून का तेल (Olive oil) मिलाकर लगाएं। इससे सिर की तैलीय त्वचा से छुटकारा मिलेगा। बालों को भी पोषण मिलता है। बाल टूटना बंद हो जाता है, बालों को मजबूती मिलती है। एक चम्मच कलौंजी के तेल में एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से लगाएं। आधा घंटे रखने के बाद शैम्पू कर लें।

3. कलौंजी और नारियल तेल
नारियल का तेल स्कैल्प पर लगाने से कुछ ही देर में बालों की जड़ों में पूरी तरह से एब्जॉर्ब हो जाता है। नारियल तेल में कलौंजी का तेल मिलाकर नियमित रूप से लगाने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। सफेद होते बालों पर भी लगाम लगती है। कलौंजी और नारियल तेल को मिलाएं। इसे गर्म करें और 10 मिनट तक बालों पर मसाज करें। आधे से एक घंटे के बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।