Long Hair : एक बार जरूर अपनाएं यह नुस्खा कमर से भी लंबे बाल चाहिए तो.

लंबे बालों की चाहत तो हम महिलाओं को हमेशा ही रहती है, मगर बात जब केयर करने की आती है तो हम परेशान हो जाते हैं। दरअसल, आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों की उचित देखभाल कर पाना बहुत ही मुश्किल काम है, क्योंकि आजकल न तो खानपान बहुत अच्छा है और न ही जीवनशैली बहुत अच्‍छी रही है।

बाजार में मिलने वाले हेयर केयर प्रोडक्ट्स भी बालों की ग्रोथ पर कुछ खास असर नहीं डालते हैं। ऐसे में अगर आप बालों के लिए फायदेमंद घरेलू नुस्खे अपनाएं, तो आपको अच्छा असर देखने को मिल सकता है।

आज हम आपको बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए एक पारंपरिक तरीका बताने जा रहे हैं। हम आपको एक ऐसा हेयर मास्‍क बताएंगे जो ऑयली और ड्राई दोनों तरह के बालों में इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए इसकी विधि जानते हैं।

होममेड हेयर मास्क

सामग्री

1 कप शिकाकाई का पानी
1 कप दही
1 विटामिन-ई कैप्सूल

विधि

सबसे पहले एक लोहे के बर्तन में शिकाकाई को पानी में भिगो कर रख दें। सुबह तक यह शिकाकाई सॉफ्ट हो जाएगा।

इसके बाद आपको शिकाकाई को पानी में मैश करना है और पानी को फिर छान लेना है।

इस पानी को दही में मिक्स करें और इसमें विटामिन-ई कैप्सूल पंचर करके डालें। इसके बाद आप मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं।

अब इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और साथ ही बालों की लेंथ पर भी इसे अच्छी तरह से लगाएं।

इस मिश्रण को बालों में 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को वॉश पानी से वॉश कर लें।

दूसरे दिन आप बालों को शैंपू से भी वॉश कर सकती हैं। हफ्ते में अगर आप एक बार इस घरेलू नुस्खे का प्रयोग करती हैं, तो आपको इससे बहुत सारे फायदे देखने को मिलेंगे।

बालों के लिए शिकाकाई के फायदे
शिकाकाई में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के और विटामिन-डी जैसे जरूरी तत्‍व होते हैं, जो बालों को हर लिहाज से फायदा पहुंचाते हैं। विटामिन-सी बालों को हाइड्रेटेड रखता है और उनमें शाइन भी लाता है। बाल अगर हाइड्रेटेड रहेंगे तो उनकी ग्रोथ भी अच्‍छी रहेगी। वहीं विटामिन-डी की कमी के कारण भी बहुत बार बालों की ग्रोथ रुक जाती है। ऐसे में शिकाकाई में यह तत्व भी भरपूर मात्रा में होता है।

अगर स्कैल्प गंदा है तो जाहिर है हेयर फॉलिकल्स इससे प्रभावित होंगे, जिससे हेयर ग्रोथ पर असर पड़ेगा। ऐसे में आप स्कैल्प को साफ रखें। खासतौर पर डैंड्रफ की समस्या है तो उपाय के तौर पर शिकाकाई का इस्तेमाल किया जा सकता है।

शिकाकाई की एक खासियत यह भी है कि यह बालों में चमक लाता है और बालों की वॉल्यूम को बूस्‍ट करता है। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा चपटे हुए नजर आते हैं, तो आप भी शिकाकाई का इस्तेमाल जरूर करें।

बालों के लिए दही के फायदे
दही में कंडीशनिंग के गुण होते हैं। बालों को यदि उचित प्रकार से कंडिशन किया जाएगा तो उनमें चमक भी बनी रहेगी और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होगी।

दही में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है और अगर आप इसे बालों में लगाती हैं, तो बालों की ग्रोथ पर इसका अच्‍छा अच्‍छा असर पड़ता है क्यों कि बाल भी प्रोटीन से बने होते हैं।

दही में फोलेट और विटामिन-बी6 भी होता है, दोनों ही तत्व बालों की सेहत के लिहाज से बहुत अच्छे माने गए हैं। दही का बालों में प्रयोग करने से बालों के झड़ने की समस्या भी कम हो जाती है।