Oil For Hair Growth : इन 4 तरह के तेलों का कर सकती हैं इस्तेमाल लंबे बाल चाहती हैं पाना तो Long Hair की इच्छा हो जाएगी पूरी.

Oil For Hair Growth: सही तेल लगाया जाए तो बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. आप भी यहां दिए तेलों में से ही कोई एक तेल अपने बालों के लिए चुन सकती हैं.

Hair Care: बालों को धूल, मिट्टी, डैंड्रफ और ह्यूमिडिटी ना जाने किस-किस मुश्किल से गुजरना पड़ता है. बालों की सही देखभाल ना की जाए तो बालों पर गंदगी पैठ जमा लेती है जिससे एक के बाद एक बालों की दिक्कतें बढ़ती ही जाती हैं. ऐसे में बालों का झड़ना (Hair Fall) भी शुरू हो जाता है. आपके बाल भी इसी दिक्कत से दोचार हो रहे हैं तो यहां ऐसे कुछ तेल बताए जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं. इन तेलों को लगाने पर बालों को बढ़ने (Hair Growth) और लंबे होने में मदद मिलती है. साथ ही, बालों का झड़ना रोकने में भी ये तेल अच्छा असर दिखाते हैं.

बाल बढ़ाने के लिए तेल | Oil For Hair Growth

प्याज का तेल
बालों के लिए प्याज का तेल (Onion Oil) किसी वरदान से कम साबित नहीं होता. इस तेल को आपको बाजार से खरीदने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि इसे आप बड़ी ही आसानी से घर पर बनाकर तैयार कर सकते हैं. इसके लिए प्याज को बारीक टुकड़ों में काटकर नारियल के तेल में पका लें. तेल को छानें और शीशी में भर लें. इसे बाल धोने से पहले बालों में मालिश करते हुए लगाएं.

नारियल का तेल
बालों के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक है नारियल का तेल. यह तेल पूरी तरह प्राकृतिक होता है जिससे बालों पर एडेड फ्रेग्रेंस और रंग से प्रभाव नहीं पड़ता. विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर नारियल के तेल (Coconut Oil) को बालों बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि बालों से बिल्डअप और डैंड्रफ हटाने के लिए भी लगाया जा सकता है.

बादाम का तेल

विटामिन ई के साथ ही बादाम के तेल में मैग्नीशियम भी होता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है. इस तेल को सिर पर लगाने के अलावा खानपान में भी शामिल किया जा सकता है. बादाम का तेल (Almond Oil) बाल झड़ने से रोकने में भी मददगार है.

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल एंटीबैक्टीरियल और एटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है. इस तेल को लगाने पर हेयर फॉलिकल्स खुलते हैं और बालों की जड़ों को सांस लेने में मदद मिलती है. इस तेल को किसी दूसरे तेल के साथ मिलाकर भी बालों में लगाया जा सकता है.