Shikakai oil for hair : गंजेपन का उपचार है शिकाकाई तेल, जानें इसे बनाने की विधि, लगाने का तरीका और 4 फायदे.

पुरुषों में गंजेपन (Male Pattern Baldness) की शुरुआत अक्सर बालों के झड़ने से होती है और फिर ये धीमे-धीमे बढ़ता जाता है और आप गंजे होने लगते हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए कई चीजों का ध्यान रखन बेहद जरूरी है। जैसे कि पहले तो स्कैल्प की क्लीनजिंग, बालों में डैंड्रफ ना होना और बालों को झड़ने से रोकना। शिकाकाई तेल (shikakai oil for hair) इन तमाम समस्याओं को कम करके बालों की ग्रोध बढ़ाने और गंजेपन को कम करने में मदद करता है। दरअसल, शिकाकाई तेल में एल्केलॉयड (Alkaloids) होते हैं, जो कि इसे बालों के लिए सबसे खास चीज बनाते हैं और बालों को अंदर से स्वस्थ बनाते हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन A, विटामिन C और विटामिन D से भी होता है जो कि मिलकर बालों को पोषण देते हैं और इन्हें अंदर से स्वस्थ रखते हैं। खास बात ये है कि आप इस तेल को घर पर बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं। वो कैसे आइए जानते हैं।

शिकाकाई तेल बनाने की विधि
-शिकाकाई तेल बनाने के लिए शिकाकाई को पीस कर पाउडर बना लें।

-फिर नारियल तेल में विटामिन ई कैप्सूल मिला कर तैयार कर लें।
अब इसमें शिकाकाई का पाउडर मिलाएं।

-एक कांच की बॉटल में भर कर रख लें

शिकाकाई तेल बालों में कैसे लगाएं?
शिकाकाई तेल लगाने से पहले तेल को हल्का गर्म कर लें। पर ध्यान रहे कि पूरी तरह से हीटअप ना करें यानी कि सीधी आंच पर ना चढ़ाएं, नहीं तो इसके तत्व खत्म हो जाएंगे। इसलिए गर्म पानी करें उसनें बॉटल को डाल दें। फिर निकाल कर लगाएं। इसके लिए बालों को कंघी करके स्कैल्प पर हर जगह तेल लगाएं। रात पर रहने दें। सुबह शैंपू कर लें।

शिकाकाई तेल लगाने के फायदे-Shikakai tel ke fayde

1. पुरुषों में गंजेपन का उपचार है
शिकाकाई तेल में (Shikakai tel lagane se kya hota hai) सक्रिय तत्व होते हैं जो स्कैल्प को आवश्यक तेल और विटामिन प्रदान करते हैं जिससे बालों की ग्रोथ एक्टिवेट हो जाती है। शिकाकाई पाउडर बालों की जड़ों को पकड़ने में मदद करता है और उन्हें विभाजित सिरों, टूटने और बालों के झड़ने से रोकता है। इस तरह ये पुराने बालों के बचा कर नए बालों को उगने में मदद करता है और गंजेपन से बचाता है।

2. बालों की जूं और रूसी का इलाज करता है
शिकाकाई तेल में एंटीफंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो बालों की जूं और रूसी को दूर करने में मदद करता है। साथ ही इसे लगाने से स्कैल्प की क्लीनजिंग होने लगती है और आपके बाल नहीं झड़ते और स्वस्थ रहते हैं।

3. बालों को झड़ने से रोकता है
उलझे हुए बाल कंघी करने के दौरान टूटते हैं। दरअसल, कंघी करते समय अपने बालों को स्ट्रैस खींचने से बहुत सारे बाल झड़ सकते हैं। वे गांठें आपको परेशान कर सकती हैं। शिकाकाई तेल आपके बालों के लिए प्राकृतिक तेल की तरह काम करता है और आसानी से उलझे हुए बालों को सुलझाता भी है। ये आपके स्कैल्प को कोर से पोषण देता है और बालों को अंदर से स्वस्थ बनाता है।

4. सफेद बालों को रोकता है
सफेद बाल हर किसी को पसंद नहीं होते। शिकाकाई तेल प्राकृतिक रूप से बालों को काला करने में मदद करता है और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है। साथ ही इससे आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले, घने और चमकदार बने रहते हैं।