Abdominal Pain : गैस हो जाएगी छूमंतर पेट दर्द होने पर खाएं किचन में रखी ये एक चीज.

Stomach Pain: पेट दर्द होते ही हम परेशान हो जाते हैं और चाहते हैं कि इन अनचाहे पेन से जल्द से जल्द निजात मिल जाए, इसके लिए परेशान न हों, बल्कि घर में रखे एक मसाले का सेवन करें.

Asafoetida Benefits For Abdomen: पेट दर्द एक आम समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है, इसमें उल्टा-पुल्टा खाने से लेकर पेट में इंफेक्शन जिम्मेदार होते हैं. यही वजह है कि हमारा डाइजेशन दुरुस्त होना चाहिए वरना एब्डोमिनल पेन उठ सकता है. जब पेट दर्द होने लगे तो डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज में मुश्किलें पेश आने लगती है. अगर तुरंत इसका इलाज न मिल पा रहा हो तो किचन में रखा एक मसाला आपके काम आ सकता है.

पेट दर्द में हींग से मिलेगी राहत
हम बात कर रहे हैं हींग की जिसका इस्तेमाल आमतौर पर भोजन का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये पेट दर्द से राहत दिलाने का भी काम कर सकता है. दरअसल ये पाचन के लिए बेहतरीन औषधि है जिससे एब्डोमिनल पेन ही नहीं गैस और कब्ज से भी छुटकारा मिल जाता है. आइए जानते हैं कि हम इसका सेवन किस तरह से कर सकते हैं.
इस तरह करें हींग का सेवन

हींग की चाय
आपने अच्छी सेहत के लिए कई बार हर्बल टी पी होगी, अब जब आपको पेट दर्द का सामना करना पड़े तो एक बार हींग की चाय का सेवन जरूर करें, इसे ब्लोटिंग और एसिडिटी भी दूर हो जाती है. इसके लिए एक कप पानी गर्म करें और इसे एक चुटकी हींग, अदरक पाउडर और काला नमक मिलाकर पी जाएं.

गर्म पानी के साथ पिएं
जब कभी पेट में दर्द हो तो इससे निजात पाने के लिए आप हींग को गर्म पानी में घोल लें और कप में रखकर चाय की तरह पी जाएं. इससे आपका डाइजेशन बेहतर होगा और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट हो जाएगा.

हींग और अदरक मिलाकर खाएं
हींग और अदरक का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, इससे इनडाइजेशन की पॉब्लम दूर हो जाती है और पेट दर्द से भी राहत मिलती है क्योंकि अदरक में डाइजेस्टिव एंजाइम्स होते हैं. इसके अलावा हींग खाने से पेट और कमर की चर्बी भी पिघलने लगती है.