Alum Benefits : इन सभी परेशानियों का है रामबाण इलाज छोटा सी फिटकरी है किसी औषधि से कम नहीं.

Alum For Body Smell: फिटकरी एक ऐसी चीज है जो हर घर में मौजूद होती है. फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. वैसे तो फिटकरी दो तरह की होती हैं. पहली लाल और दूसरी सफेद फिटकरी, पर ज्यादातर लोग सफेद फिटकरी का यूज करते हैं. कुछ घर में इसका इस्तेमाल शेव करने के बाद किया जाता है. आयुर्वेद के अनुसार फिटकरी का इस्तेमाल करने से कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. आइए जानते हैं कि फिटकरी के क्या फायदे हैं.

यूरिन इंफेक्शन और दांत दर्द को करें दूर
अगर आपको यूरिन इंफेक्शन हो गया है तो आप फिटकरी का यूज कर सकते हैं. हर रोज फिटकरी के पानी से आप प्राइवेट पार्ट की सफाई करके आप यूरिन इंफेक्शन को दूर कर सकते हैं. अगर आपको दांत की समस्या हो गई है तो आप फिटकरी का यूज कर सकते हैं. फिटकरी के एंटी-बैक्टीरियल गुण दांतों के दर्द और मुंह की बदबू को दूर करने में मदद करते हैं.

पसीने की बदबू से दिलाए राहत
अगर आपके शरीर से पसीने के कारण बहुत ज्यादा बदबू आती है तो आप फिटकरी का यूज कर सकते हैं. इसके लिए फिटकरी का चूर्ण बना लें और इसे नहाने के समय पानी में डाल कर नहाएं. ऐसा करने से आपके शरीर से बदबू दूर हो जाएगी. इसके अलावा अगर आपको काफी लंबे समय से दमा या फिर खांसी की परेशानी है तो आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए फिटकरी के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर चाटने से इस परेशानी से छुटकारा मिलेगा.

घाव पर असरदार
अगर आपको कभी चोट लग जाए या फिर घाव हो जाए तो आप फिटकरी का यूज करें. किसी घाव से अगर लगातार खून आ रहा है और रुक नहीं रहा तो फिटकरी के पानी से घाव को धो लें. आप चाहें तो फिटकरी के पानी की जगह फिटकरी को बारीक कर के भी लगा सकते हैं. बाल में अगर जुएं पड़ गए हैं तो आप फिटकरी के पानी से बाल को धुलें. सारे जुएं मर जाएंगे.