Amrood khane ke nuksaan : सेहत पर पड़ जाएगा भारी आज से ही करिए कंट्रोल इन मरीजों को नहीं खाना चाहिए अमरूद.

Amrood khane ke nuksaan : बहुत कम लोगों को पता होगा कि अमरूद खाने के कुछ नुकसान भी हैं. इसे कुछ बीमारियों में तो बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. वरना सेहत को उठाना पड़ता है भारी नुकसान.

Side Effects of Guava : ठंडियों का फल अमरूद लगभग सभी को पसंद आता है. बहुत कम लोग होंगे जिन्हें इसे खाना पसंद नहीं होगा. अमरूद के फायदे बहुत हैं सेहत को. जब भी किसी का पेट खराब होता है तो घर के बड़े अमरूद और केला खाने की सलाह जरूर देते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि इसके नुकसान भी कुछ हैं. अमरूद को कुछ बीमारियों में तो बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में ताकि आप अब से सावधान हो जाएं.

अमरूद को किन बीमारियों में नहीं खाना चाहिए ?

– जिन लोगों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (gastrointestinal) की समस्या है उन्हें इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. अगर आपको अमरूद खाने के बाद उल्टी या पेट दर्द महसूस होता है तो परहेज करें खाने से.

– वहीं, जो लोग एक्जिमा (eczema) जैसी बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें भी इससे परहेज करना चाहिए. इससे त्वचा में जलन हो सकती है. इसके पत्तों का इस्तेमाल अर्क के रूप में बिल्कुल ना करें.

– वहीं, जिन लोगों की सर्जरी होने वाली हो किसी तरह की उन्हें दो हफ्ते पहले से सेवन बंद कर देना चाहिए. इससे ब्लड सर्कुलेशन में परेशानी आ सकती है.

– वहीं, गर्भवती (pregnant) और स्तनपान कराने वाली महिला को भी अमरूद नहीं खाना चाहिए. साथ ही जिन लोगों को सर्दी जुकाम (cold cough) उन्हें भी अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए. इसकी तासीर ठंडी होती है जो सर्दी को ट्रिगर कर सकती है.

– शुगर (sugar) के मरीजों को भी इसका सेवन कम करना चाहिए. अगर खाते भी हैं तो ब्लड शुगर अपना जरूर चेक करवाएं, तो अब से सावधानी बरतें.