Anti-Viral Food : पास नहीं फटकेंगे सर्दी और जुकाम बदलते मौसम में वायरल इंफेक्शन से लड़ेगे ये सुपरफूड्स.

Foods To Prevent Viral Infection: सर्दियां पास आते ही हमें वायरल इंफेक्शन का खतरा होने लगता है, अगर इसे वक्त रहते नहीं रोका गया तो सर्दी, खांस और जुकाम से लेकर कई दूसरी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इससे बचने के वैसे तो कई उपाय हैं, लेकिन आप डाइट के जरिए भी इस रिस्क से बच सकते हैं. हेल्दी फूड्स हमें न सिर्फ जरूरी पोषण देते हैं, बल्कि कई बीमारियों से भी हमारी रक्षा करते हैं.

वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए खाएं ये चीजें
भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि आपको अगर बदलते मौसम में वायरल इंफेक्शन बचना है तो वैसे फूड आइटम्स खाने चाहिए जिससे बॉडी की इम्यूनिटी मजबूत हो जाती है, साथ ही सर्दी-खांसी और जुकाम से भी लड़ने में मदद मिलती है.

सिट्ररस फ्रूट्स (Citrus Fruits)
सिट्ररस फ्रूट्स यानी खट्टे फल, इन्हें इसलिए खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये विटामिन सी के रिच सोर्स होते हैं. ये एक ऐसा पोषक तत्व है, जो न सिर्फ बॉडी की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, बल्कि अगर इसे रोजाना खाएंगे तो वायरस से लड़ने में भी मदद मिलेगी. आप अपनी डेली डाइट में संतरा, मौसम्बी और नींबू जैसी चीजों को शामिल करें. यानी जो फल जितना खट्टा होता है उसमें विटामिन बी उतना ज्यादा पाया जाता है. कुछ सीजनल फ्रूट जैसे अनार, अमरूद भी खाया जा सकता है

दूध (Milk)
दूध एक कंप्लीट फूड है क्योंकि इसमें तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाता है, वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए रोजाना 2 ग्लास गर्म दूध जरूर पिएं. दूध में प्रोटीन, विटामिन डी, फास्फोरस होते हैं जो हमारे शरीर को सेहतमंद रखते हैं. बॉडी जितनी हेल्दी रहेगी संक्रमण का खतरा उतना कम हो जाएगा.

अंडा (Egg)
अंडे को यूं ही नहीं सुपरफूड कहा जाता है, इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हैं. इसे आमतौर पर प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है, लेकिन अंडे में विटामिन बी12 और मैग्नीज की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है, अगर रोजाना 2 उबले हुए अंडे खाएंगे तो सर्दी-खांसी और जुकाम का रिस्क घटने लगेगा.