Back Pain : ऐसे मिलेगी राहत थकान नहीं बल्कि इस विटामिन की कमी है कमर दर्द की असली वजह.

Vitamin Deficiency: शरीर में कुछ विटामिन्स हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम रोल निभाते हैं इनकी कमी होने पर कमर दर्द करने लगती है. आइए जानते हैं कि इस दर्द को कैसे दूर कर सकते हैं.

Back Pain Causes: कमर दर्द (Back Pain) की परेशानी आम है. ऑफिस या घर में ज्यादा काम करने की वजह से जो थकान होती है उसका सबसे पहले असर कमर पर ही दिखाई देता है. लेकिन सिर्फ थकान या ज्यादा काम की वजह से ही कमर दर्द की परेशानी नहीं होती है. ये शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी की वजह से हो सकता है. अगर कमर दर्द से छुटकारा पाना है तो दर्द की असली वजह जानना जरूरी है. आइए जानते हैं कि कमर दर्द किन न्यूट्रिएंट्स की कमी की वजह से होता है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है.

विटामिन बी12 की कमी

कमर दर्द का कारण शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकता है. विटामिन बी12 का काम ब्लड सेल्स को हेल्दी रखना होता है. ये शरीर में एनर्जी बनाए रखने के काम भी आता है. अगर शरीर में एनर्जी की कमी हो जाए तो थकान हो जाती है और कमर दर्द होने लगता है.

विटामिन डी की कमी

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम जरूरी है. अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो तो कैल्शियम का अवशोषण नहीं हो पाता है और कमर दर्द की परेशानी होती है. अगर कमर दर्द होता है तो इसकी वजह विटामिन डी और कैल्शियम की कमी हो सकती है.

इन चीजों से दूर होगी कमी

अगर कमर दर्द को ठीक करना है तो विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप में बैठना चाहिए. कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए दूध से बने प्रॉडक्ट्स जैसे दही, पनीर और मक्खन जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं. विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए डेयरी प्रॉडक्ट्स, मांस, मछली और अंडा जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं.