Bad Cholestrol Levels : इन 3 नुस्खों से कंट्रोल करें High कोलेस्ट्रॉल अब नहीं सताएगी कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने की चिंता.

अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। जानें नेचुरली कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने के कुछ सिम्पल उपाय।

हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाता है बैड कोलेस्ट्रॉल

Easy tips to control bad cholesterol levels: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या आज एक कॉमन हेल्थ प्रॉब्लम बन गयी है। रोजमर्रा की अनहेल्दी इटिंग हैबिट्स के कारण लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी अधिक हो रही है। हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल की वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क बढ़ जाता है। इसीलिए, बैड कोलेस्ट्रेॉल लेवल के साइड-इफेक्ट्स से बचने के लिए लोग अपनी डाइट पर खास ध्यान देते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को तेजी से कम करने के लिए ये आसान तरीके अनाए जा सकते हैं। (Easy tips to control bad cholesterol levels in Hindi)

क्यों बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल लेवल
अनहेल्दी खान-पान के अलावा अन्य कई वजहों से भी कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ जाता है। जिसमें, स्ट्रेस, जेनेटिक्स और अल्कोहल का सेवन करने जैसे कारण भी शामिल हैं। इन कारणों से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है और उससे जुड़ी समस्याएं भी बढ़ सकती हैं। Also Read – मृणाल ठाकुर की ‘पतली कमर’ का राज ये स्नैक

इस तरह करें लहसुन का सेवन
हार्ट डिजिजेज का रिस्क कम करने और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए कच्चे लहसुन का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है। इसी तरह लहसुन खाने से बीपी लेवल भी आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट 4-5 कलियां कच्चा ही खा सकते हैं।

हर्बल टी
जड़ी-बूटियों, फूलों, फलों, नींबू , शहदऔर गुणकारी मसालों से तैयार हर्बल टी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकती है। हर्ब्स को पानी के साथ उबालकर दिन में 2 से 3 बार सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम रखने में मदद होता है।

ओट्स
वेट लॉस, फैट लॉस और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए ओट्स सबसे बेहतरीन फूड ऑप्शन्स में से एक है। ओट्स शरीर में अटके कोलेस्ट्रॉल को सोख लेता है और यह इंस्टेटाइन को बेहतर तरीके से साफ भी कर देता है। इस तरह ओट्स का दिन में कम से कम एक बार सेवन करने से भी बहुत बेहतरीन रिजल्ट्स नजर आ सकते हैं।