Benefits of Black Raisins : काली किशमिश सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद ये बाल, त्वचा को रखे हेल्दी.

Health Benefits of Black Raisins : आमतौर पर लोग भूरी, लाल, हरी या सुनहरे रंग की किशमिश का सेवन अधिक करते हैं, लेकिन आप काली किशमिश नहीं खाते हैं, तो इसे भी डाइट में शामिल करें. खासकर वे लोग, जिन्हें एनीमिया है, बाल अधिक झड़ते हैं, त्वचा संबंधित कोई समस्या है. इसके अलावा भी किशमिश के कई बेजोड़ सेहत लाभ होते हैं. आइए जानते हैं काली किशमिश में मौजूद पोषक तत्वों और सेहत पर होने वाले फायदों के बारे में.

काली किशमिश में मौजूद पोषक तत्व

किशमिश कई वेरायटी में उपलब्ध होती है. काली किशमिश में सबसे अधिक आयरन होता है, साथ ही कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, ऊर्जा, प्रोटीन, शुगर, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, कई तरह के विटामिंस जैसे विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड आदि मौजूद होते हैं.

काली किशमिश खाने के फायदे

इम्यूनिटी करे मजबूत, रोगों को रखे दूर
स्टाइल्सएटलाइफ डॉट कॉममें छपी एक खबर के अनुसार, अच्छी सेहत पाना चाहते हैं, तो काली किशमिश खाना बहुत जरूरी है. इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने वाले तत्व होते हैं.

काली किशमिश एनीमिया से बचाए
इस किशमिश में आयरन की मात्रा बहुत होती है, जो खून में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाकर एनीमिया से बचाता है. एक मुट्ठी काली किशमिश खाने से प्रतिदिन आयरन लेने की मात्रा की जरूरत पूरी होती है.

बैड कोलेस्ट्रॉल घटाए
इसमें बैड कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल को कम करने वाली प्रॉपर्टीज होती हैं. साथ ही सॉल्युबल फाइबर के रूप में एंटी-कोलेस्ट्रॉल कम्पाउंड भी होते हैं, जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और हार्ट के साथ ही संपूर्ण सेहत को दुरुस्त रखते हैं. इसमें एन्जाइम्स भी होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को एब्जॉर्ब करके शरीर में इसके स्तर को कम करते हैं.

ब्लड प्रेशर को रखे नॉर्मल
हाई ब्लड प्रेशर होने के कारण आपको कई तरह की गंभीर शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में बीपी को नॉर्मल बनाए रखना बहुत जरूरी है. काली किशमिश में पोटैशियम अधिक होता है, इसलिए शरीर में सोडियम की मात्रा कम करने के लिए इसे सबुह खाना फायदेमंद होता है. सोडियम अधिक होने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है.

कब्ज ना होने दे काली किशमिश
प्रतिदिन काली किशमिश खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है. इसमें भारी मात्रा में डायटरी फाइबर होता है, जो स्टूल को ढीला करता है और बाउल मूवमेंट को बेहतर बनाता है. इससे मल त्याग करते समय अधिक जोर नहीं लगाना पड़ता. डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को साफ रखती है, जिससे ब्लोटिंग, अपच, गैस जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं.

काली किशमिश हड्डियों को दे मजबूती
इसके सेवन से हड्डियां स्वस्थ रहती हैं, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है. साथ ही इसमें बोरोन तत्व होता है, जो एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है. शरीर को इसकी जरूरत बेहद कम मात्रा में होती है, लेकिन इसे खाना जरूरी होता है. प्रतिदिन आप काली किशमिश 8-10 दाना जरूर खाएं. कई तरह की हड्डियों की समस्या से बचाव हो सकता है.

ऊर्जा लेवल बढ़ाए
यदि आप जिम में जाकर वर्कआउट करते हैं और कुछ दिनों से शरीर में ऊर्जा और स्टैमिना की कमी महसूस हो रही है, तो काली किशमिश खाना शुरू कर दें. गर्मी के मौसम में डल या ऊर्जा की कमी महसूस हो, तो तुरंत एनर्जी पाने के लिए पानी में भिगोए हुई काली किशमिश खाएं. यह शरीर को तरोताजा करके आपमें नई जान डाल देगा.

किडनी को रखे हेल्दी
काली किशमिश किडनी में पथरी बनने से रोकती है. यह विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है. यदि आप अधिक मात्रा में पानी पीने के साथ ही लो कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स का सेवन करें, तो किडनी से पथरी निकल सकती है.

त्वचा को रखे जवां
काली किशमिश में कुछ प्राकृतिक प्रॉपर्टीज होती हैं, जो खून को साफ करती हैं. इससे शरीर से हानिकारक फ्लूड्स, टॉक्सिन, गंदगी आदि सिस्टम से बाहर निकल जाती है. ये सभी चीजें त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, एक्ने, झुर्रियों, दाग-धब्बे आदि का कारण होती हैं. खून साफ होने से त्वचा भी हेल्दी, ग्लोइंग और समस्याओं से मुक्त हो जाती है. साथ ही इसका एंटीऑक्सीडेंट तत्व फ्री रैडिकल्स को खत्म करके समय से पूर्व एजिंग के लक्षणों, स्किन डैमेज, त्वचा पर लकीरें, डल, बेजान स्किन जैसी समस्याओं को दूर रखता है.

बालों में जान लाए काली किशमिश
यदि आप काले, घने और मजबूत बाल चाहते हैं, तो आप काली किशमिश का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद आयरन ब्लड सर्कुलेशन को शरीर के साथ ही बालों के फॉलिकल्स में बेहतर बनाता है. इस तरह बालों का विकास सही से होता है, बाल पतले नहीं होते हैं, झड़ते नहीं हैं.

काली किशमिश का सेवन कैसे करें
इसे पानी में भिगोकर सुबह खाना हेल्दी होता है. मीठे डिशेज, स्मूदीज, शेक, डेजर्ट में डालें. दूध के साथ भी ले सकते हैं. काली किशमिश को साबुत खाएं या फिर रात में सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ लें.