Benefits of Lemon Water : इन बीमारियों के जोखिम को भी करता है कम नींबू सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता जानें इसके बड़े फायदे.

Benefits of Lemon Water: नींबू एक ऐसा खाद्य पदार्थ जो विटामिन सी से तो भरपूर होता है इसके साथ ही इसमें कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. नींबू खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है और साथ ही यह हेल्थ को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है. कई लोगों को तो नींबू खाने की इतनी आदत होती है कि वे सुबह की शुरुआत नींबू पानी के साथ ही करते हैं. नींबू हमारे शरीर से स्टार्च को बाहर करता है और साथ ही शुगर इनटेक को कम करता है. नींबू शरीर को अंदर से तो लाभ पहुंचाता ही है लेकिन यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

यदि आप नींबू के गुणों का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में इसे शामिल करना चाहिए. यदि डेली नींबू का सेवन किया जाए तो हाइड्रेशन की समस्या छुटकारा मिलता है और साथ ही वेट लॉस में भी इससे मदद मिलती है. नींबू हाई कोलेस्ट्रॉल की बीमारी में भी राहत पहुंचाता है. आइए जानते हैं कि नींबू खाने से कौन कौन से हेल्थ बेनेफिट्स मिलते हैं…

खून साफ करता है नींबू: नींबू शरीर से टॉक्सिन्स तत्वों को बाहर निकालता है और खून की सफाई करता है. नींबू में साइट्रिक एसिड और विटामिन सी के अंदर कई तरह के क्लीनिंजिंग गुण पाए जाते हैं जो शरीर में पहुंच कर विषाक्त तत्वों को बाहर करते हैं. इसके साथ ही नींबू के एंटीऑक्सीडेंट भी टॉक्सिन्स से छुटकारा दिलाते हैं.

पथरी की बीमारी में फायदेमंद : कई लोगों को किडनी में पथरी की समस्या होती है. नींबू का क्षारीय गुण पथरी को बाहर करने में मदद करता है. नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड पथरी को पिघलाने में मदद करती है. अगर नींबू का सीमित मात्रा में डेली सेवन किया जाए तो इससे पथरी को बनने से रोका जा सकता है.

डायबिटीज में फायदेमंद: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है. अगर एक बार मधुमेह हो जाए तो फिर इसे पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता. मधुमेह दूसरी कई बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार होता है. बता दें कि डायबिटीज में खाने से निकलने वाले स्टॉर्च से शुगर का लेवल काफी तेजी से बढ़ता है. नींबू शरीर से स्टॉर्च को बाहर करके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

पाचन को बेहतर बनाता है नींबू: नींबू पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है. इसलिए हर दिन आपको नींबू पानी का सेवन करना चाहिए. अगर आप इसका इस्तेमाल सुबह खाली पेट करते हैं तो इससे दिन भर आप स्वस्थ्य महसूस करेंगे और अपच, खट्टी डकारों की समस्या भी नहीं होगी.

इम्युनिटी बढ़ाए: बिमारी से बचने के लिए शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है. नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड पाया जाता है और यह दोनों ही तत्व शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाते हैं. इसके साथ नींबू ओरल हेल्थ को भी फायदा पहुंचाता है. नींबू खाने से मुंह के अंदर की समस्याएं जैसे मसूड़ों से रक्त निकलने की समस्या भी दूर होती है.