Chestnut Benefits : न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने माना ब्लड शुगर-बीपी को लगा देगा ठिकाने सुपारी की तरह दिखने वाला ये फल है ठंड का सुपरफूड.

Chestnut Benefits: हमारे पास इतनी सारी स्वास्थ्यवर्धक चीजें हैं, जिनके बारे में हमें जानकारी ही नहीं है। ऐसे ही सुपरफूड के बारे में न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने जानकारी दी है, जो ठंड में शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ठंड के इस सुपरफूड का नाम शाहबलूत है, जो स्वाद में हल्का मीठा होता है।

शाहबलूत के पेड़ को अंग्रेजी में ओक ट्री और इसके फल को चेस्टनट (Chestnut) कहा जाता है। इसका फल ड्राई फ्रूट की तरह खाया जाता है। शाहबलूत का फल काफी हद तक सुपारी जैसा दिखता है। जिसमें विटामिन-सी बहुत ज्यादा होता है। इसके साथ चेस्टनट में आपको एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी कॉम्प्लैक्स आदि पोषक तत्व मिलते हैं।

देखें कैसा होता है शाहबलूत

नसों में घूम रहा शुगर कम करता है
न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के मुताबिक, शाहबलूत (चेस्टनट) के अंदर गैलिक एसिड और इलेगिक एसिड होता है। जो इंसुलिन का इस्तेमाल आसान बनाता है और डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करता है। चेस्टनट में मौजूद फाइबर भी खून में ग्लूकोज को तेजी से बढ़ने नहीं देता है।

सूजन का मुंहतोड़ जवाब
अगर आपको जोड़ों की सूजन, फेफड़ों की सूजन या शरीर के किसी दूसरे अंग में इंफ्लामेशन है, तो भी शाहबलूत का सेवन कर सकते हैं। कई स्टडी का दावा है कि इस ड्राई फ्रूट में विटामिन सी, गैलिक एसिड और इलेगिक एसिड के साथ कई सारे पॉलीफेनॉल होते हैं। जो फ्री-रेडिकल को न्यूट्रिलाइज करके लंबे समय से चली आ रही सूजन भी कम कर देते हैं।

पेट रहेगा साफ
अगर आपका पेट साफ नहीं हो पा रहा है और कब्ज या गैस की दिक्कत रहती है, तो चेस्टनट का सेवन (chestnut) जरूर करें। इसमें मौजूद फाइबर प्री-बायोटिक का काम करता है, जो गट के हेल्दी बैक्टीरिया को स्वस्थ रखता है। इससे आपकी गट हेल्थ सुधर जाती है।

कंट्रोल में रहता है ब्लड प्रेशर
शाहबलूत में पोटैशियम भी होता है। जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा, इसके दो एसिड जब ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं, तो दिल को भी बीमारियों से बचाया जा सकता है।