Curry Leaves For Hair : बालों की बड़ी दिक्कतें छोटे से करी पत्ते दूर कर सकते हैं यहां जानिए इनके फायदे और इस्तेमाल का तरीका.

Curry Leaves For Hair: करी पत्तों को खाने में तो आपने अक्सर डाला होगा, अब इन्हें बालों पर भी लगाकर देख लीजिए. इनके फायदे आपको भी हैरान कर देंगे.

छोटे से करी पत्ते दूर कर सकते हैं बालों की बड़ी दिक्कतें, यहां जानिए इनके फायदे और इस्तेमाल का तरीका
Curry Leaves For Hair Growth: बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं करी पत्ते.

Hair Care: सुगंधित करी पत्ते एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होते हैं. ये पत्ते बैक्टीरिया को हटाकर बालों को इंफेक्शंस से दूर रखने में भी मददगार हैं. इसके साथ ही करी पत्ते (Curry Leaves) आयरन, कैल्शियम, मैग्नीश्यम, फॉस्फोरस और विटामिन बी और सी के भी अच्छे स्त्रोत हैं जो बालों की देखरेख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. एक नहीं बल्कि कई तरीकों से करी पत्तों को बालों को बढ़ाने (Hair Growth) और अन्य दिक्कतों को दूर करने में इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए करी पत्ते के बालों पर फायदे और इन्हें फेस मास्क या किसी और तरह से लगाने का सही और असरदार तरीका जिससे आपके बाल स्वस्थ बनें भी और नजर भी आएं.

करी पत्ते के बालों पर फायदे | Benefits Of Curry Leaves On Hair

बढ़ते हैं बाल
बालों की ग्रोथ के लिए करी पत्ता बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसे बंद हेयर फॉलिकल्स खुल जाते हैं और स्कैल्प को सांस लेने का मौका मिलता है. हेयर ग्रोथ के लिए करी पत्ते के साथ मेथी और आंवला लें. मुट्ठीभर करी पत्तों में मेथी के पत्ते बराबर मात्रा में मिलाएं और एक आंवला (Amla) डालकर पीस लें. आप चाहें तो आंवला का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे पीसने के लिए आधा चम्मच पानी मिला सकते हैं. इस मिश्रण को बालों में आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लों.

डैंड्रफ के लिए
एंटीबैक्टीरियल गुणों के चलते करी पत्ते बालों से डैंड्रफ (Dandruff) को दूर करने में भी असरदार हैं.करी पत्ता दही के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए मुट्ठीभर करी पत्तों को पीसकर उनमें 2 चम्मच दही मिलाएं और सिर पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें.

हैयर डैमेज के लिए

अगर आपके बाल बेहद बेजान, रूखे-सूखे और डैमेज्ड नजर आ रहे हों तो करी पत्ते को इस तरह लगाएं. एक कटोरी में नारियल का तेल (Coconut Oil) गर्म करें और कुछ करी पत्ते डालकर पका लें. जब करी पत्ते पककर काले हो जाएं तो गैस बंद करके तेल को ठंडा होने अलग रख दें. नहाने से एक घंटे पहले इस तेल को हल्का गर्म करके सिर की मालिश करे और फिर सिर धोएं.

बालों का झड़ना रोकने के लिए

लगातार झड़ रहे बालों (Hair Fall) की दिक्कत दूर करने के लिए करी पत्तों को नारियल के तेल के साथ पकाएं. इसमें मेथी के दानें भी डालें. इस तेल से हफ्ते में एक बार सिर की मालिश करें और एक से डेढ़ घंटे बाद बालों को धोएं. आप चाहें तो रातभर भी इसे लगाकर सो सकते हैं.