Dengue diet : ये 6 चीजें तेजी से असर करती हैं डेंगू बुखार में दवाओं से ज्यादा बढ़ाएंगी प्लेटलेट्स काउंट.

How to get rid dengue fever: अगर आप डेंगू के किसी लक्षण को महसूस कर रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जो डेंगू में प्लेटलेट्स में सुधार करने के साथ इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने और संक्रमण को दूर रखने में सहायक हैं।

बदलते मौसम की वजह से डेंगू बुखार (dengue fever) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सर्दियों के मौसम दस्तक दे रहा है और इस मौसम में डेंगू वाले मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता जाता है। इतना ही नहीं, इस मौसम में इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है जिस वजह से अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। यही वजह है कि ऐसे नाजुक समय में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना जरूरी है।

बीमारियों से बचने, खासकर डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो आपको अंदर से मजबूत बना सके और संक्रमण के खिलाफ इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सके। डेंगू ज्यादातर संक्रमित एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। डेंगू बुखार के लक्षणों में बुखार, शरीर में दर्द, मतली, उल्टी, दाने, दर्द और दर्द आदि शामिल हैं।

अगर आप डेंगू के किसी लक्षण को महसूस कर रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। डेंगू बुखार के लिए घरेलू उपाय क्या हैं? माना जाता है कि डेंगू बुखार में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों के सेवन से जल्दी आराम मिलता है। हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो डेंगू में प्लेटलेट्स में सुधार करने के साथ इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने और संक्रमण को दूर रखने में सहायक हैं।

खूब तरल पदार्थ पिएं
NCBI की एक रिपोर्ट के अनुसार, डेंगू में बहुत सारे तरल पदार्थ और पानी पीना जरूरी है। गर्म काढ़ा, हर्बल चाय और सूप का सेवन करें। इन गर्म तरल पदार्थों के साथ-साथ ठंडे तरल पदार्थ जैसे नींबू पानी, छाछ या लस्सी, नारियल पानी आदि प्लेटलेट काउंट में सुधार कर सकते हैं। इससे इलेक्ट्रोलाइट को संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है और सिस्टम डिटॉक्सीफाई होता है।

फलों का सेवन बढ़ा दें
जामुन, नाशपाती, बेर, चेरी, आड़ू, पपीता, सेब और अनार जैसे मौसमी फल जोड़ने से विटामिन ए, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर जैसे पोषक तत्वों की बढ़ती मांग का समर्थन होता है। ये फल पाचन में सुधार करते हैं, आंत की वनस्पतियों को बनाए रखते हैं और इम्यून सिस्टम को तेज करते हैं।

सब्जियां भी हैं असरदार
अपने खाने में मौसमी और अलग-अलग रंग की सब्जियों को शामिल करें क्योंकि इससे आंत के अच्छे स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलेगा। विभिन्न रंगों की सब्जियों में मौजूद विभिन्न विटामिन जैसे विटामिन ए, सी के साथ-साथ जिंक, मैग्नीशियम आदि खनिज अच्छे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं।

मसाले और जड़ी बूटियां भी हैं लाभदायक
NIH पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हल्दी, अदरक, लहसुन, काली मिर्च, दालचीनी, इलायची, और जायफल जैसे मसालों और जड़ी-बूटियों को एंटी इन्फ्लामेशन, एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबायल, एंटी-बैक्टीरिया और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह सभी चीजें टी-कोशिकाओं जैसे प्रतिरक्षा कोशिकाओं को विनियमित करके प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने का काम करती हैं।

नट्स
अगर आप या आपके घर में कोई डेंगू बुखार की चपेट में आ गया है, तो उसके ऊपर बताई चीजों के अलावा नट्स और सीड्स भी खाने को दे सकते हैं। सीड्स और नट्स प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट से भरे हुए हैं।

प्रोबायोटिक्स
अपने खाने में प्रोबायोटिक्स शामिल करें। आप दही, छाछ, पनीर केफिर, कोम्बुचा और सोयाबीन आदि का सेवन बढ़ा सकते हैं। प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया से भरे होते हैं जो पाचन तंत्र पर कार्य करते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं।