Diabetes Home Remedies : डायबिटीज सहित इन बीमारियों में होगा फायदा रोज सुबह दो पत्ती तुलसी का करें सेवन.

Diabetes Home Remedies : हर हिंदू परिवार में तुलसी का पौधा जरूर होता है क्योंकि आयुर्वेद में तुलसी के पौधे को काफी स्वास्थ्यवर्धक माना गया है और कई बीमारियों को काबू में करने के लिए तुलसी की पत्तियां काफी कारगर होती है। तुलसी को अंग्रेज़ी में होली बेसिल भी कहा जाता है। दवा के रूप में तुलसी की पत्तियां, बीज और यहां तक की डंठल का भी इस्तेमाल किया जाता है। तुलसी की पत्तियों से खानपान में न केवल स्वाद बढ़ता है, बल्कि एंटी-इंफ्लामेटरी गुण के कारण कई बीमारियों के इलाज में काम आते हैं।

अमृत तुल्य है तुलसी के गुण
तुलसी के पौधे का उपयोग पुरातन काल से औषधि के रूप में होता आ रहा है। तुलसी डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करती है। भारत में डायबिटीज एक लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है। अनियमित दिनचर्या के कारण डायबिटीज की समस्या आजकल काफी बढ़ गई है। शरीर में ब्लड शुगर के स्तर के बढ़ने की वजह से डायबिटीज होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स ब्लड शुगर के स्तर को मैनेज करने के लिए इस तुलसी की पत्ती खाने की सलाह देते हैं।तुलसी की पत्तियों को अपने उपचार गुणों के कारण अमृत माना जाता है। तुलसी के कई फायदों में कुछ सबसे आम बीमारियां को दूर करना, प्रतिरक्षा को मज़बूत करना, बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से लड़ना शामिल है।

Diabetes के मरीज ऐसे करें तुलसी की पत्ती का सेवन
तुलसी के गुणों का फायदा उठाने के लिए रोजाना इसकी पत्तियों को चबा सकते हैं। इसके अलावा तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर चाय या काढ़ा भी तैयार कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को पानी में 2-3 मिनट के उबाल लें और इसे कुछ देर के लिए ढक दें और एक कप में छानकर पी लें। इसके अलावा तुलसी की पत्तियों को कुछ देर भिगो कर रख दें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पी लेने से पेट से संबंधित कई बीमारियां काबू में आ जाती है।