Eggs Side Effects : दिल पर सीधा पड़ता है असर बिगड़ सकती है सेहत भूलकर भी 5 बीमारियों में न खाएं अंडा.

Eggs Side Effects: कई लोगों के दिन की शुरुआत अंडे के ब्रेकफास्ट के साथ होती है. अंडा प्रोटीन और विटामिन से भरपूर एक ईजी फूड है जो कि शरीर को एनर्जी से भर देता है. वैसे तो अंडे में कई गुण मौजूद हैं और ये शरीर को हेल्दी रखने के काम आते हैं, लेकिन आपकी कुछ बीमारियों में अंडा खाना काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. सर्दियों के मौसम में कई लोग अंडा खाना शुरू कर देते हैं और कई बार इनकी मात्रा जरूरत से ज्यादा हो जाती है जो सीधे तौर पर हमारे शरीर को हार्म पहुंचा सकती है. इसके साथ ही कई बीमारियों के बढ़ने का रिस्क भी पैदा हो जाता है.

ज्यादा अंडा खाने से हमारी दिल की सेहत पर भी असर पड़ता है. वोईडॉटआईडीके अनुसार ज्यादा अंडे का सेवन कई बार हमारे लिए मुसीबत का सबब बन सकता है. ज्यादा अंडे कई बीमारियों को ट्रिगर भी कर सकते हैं.

इन 5 परेशानियों को बढ़ा सकता है अंडा

कोलेस्ट्रॉल – हमारे दिल की सेहत के लिए ये बेहद जरूरी है कि कोलेस्ट्रॉल का लेवल हमेशा नियंत्रण में रहे. ऐसे में ज्यादा अंडे खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई हो सकता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों के होने का खतरा काफी बढ़ सकता है.

पाचन – अंडे का ज्यादा सेवन हमारे डाइजेशन सिस्टम पर भी असर डालता है और इन्हें खाने के बाद पाचन तंत्र बिगड़ सकता है. अंडे खाने से कई बार अपच, उल्टी, जी मिचलाना, सिरदर्द, पेटदर्द जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है.

इंसुलिन रेसिस्टेंस – कई लोग सर्दियों में एक साथ काफी अंडे खा जाते हैं. इसे आमलेट में या फिर उबालकर किसी भी तरह से सेवन कर लिया जाता है. रिपोर्ट्स के अनुसार एक दिन में 4 से ज्यादा अंडे खाने का शरीर पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. इससे हार्ट डिजीज के ट्रिगर होने का रिस्क बढ़ जाता है और इसके साथ ही शरीर इंसुलिन रेसिस्टेंस हो सकता है.

स्किन समस्या – अंडे खाने के बाद कई लोगों के चेहरे पर पिंपल्स की समस्या सामने आती है. दरअसल ऐसा अंडा खाने के बाद हार्मोन में बदलाव के कारण होता है. अंडे में प्रोजेस्टेरोन मौजूद होता है, इसके साथ ही अंडे की सफेदी में एल्बुमिन होता है जो कि पाचन में आसान नहीं होता है. इसकी वजह से कई साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं.

कैंसर – अंडे का नियमित सेवन कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे को भी बढ़ा सकता है. पबमेडडॉटएनसीबीआई के अनुसार कई स्टडीज में पाया गया है कि अंडे खाने से कोलोरेक्टरल समेत अन्य कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है.