Excessive Sweating : जरूरत से ज्यादा निकलता है पसीना गर्मी में तो करें ये 4 उपाय दिनभर रहेंगे फ्रेश.

How To Stop Excessive Sweating in Summer : पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर देखा जा सकता है, कई शहरों में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस को पार होने की वजह से आम जनता का हाल बेहाल है. गर्म हवाओं, चिलचिताली धूप और उमस के कारण शरीर से पसीना निकलना बेहद नॉर्मल है, लेकिन कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा पसीना निकलने लगता है, जिससे तन की दुर्गंध आने लगती है और आसपास मौजूद लोगों को परेशानी होती है. आइए हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं जिससे इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

ज्यादा पसीना आने पर करें ये 4 उपाय

1. आरामदायक कपड़े पहनें
फैशन के दौर में खुद को ट्रेंडी दिखने के लिए लोग गर्मियों में भी टाइट और डार्क कलर के कपड़े पहनते हैं, जिसकी वजह से शरीर के कई हिस्सों में हवा नहीं पहुंच पाती और ज्यादा पसीना निकलने लगता है. ऐसे में जरूरी है कि आप वो कपड़े पहनें जो ढीले-ढाले और आरामदायक हों.

2. फैटी चीजें न खाएं
गर्मी के दिनों में खाने-पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है ऐसी चीजों के सेवन से बचना होता है जो ज्यादा तेल युक्त हों. फैटी चीजें खाने से पसीना ज्यादा आता है जिसके कारण बदबू पैदा होने लगती है.

3. टेंशन मुक्त रहें
तेज गर्मी की वजह से टेंशन होना आम बात है, लेकिन आप इस बात को जानकर हैरान रह जाएंगे कि तनाव ज्यादा पसीना आने की वजह बन सकता है. इसलिए जितना हो सके दिमाग को सुकून देने की कोशिश करें और दिमागी तौर पर कूल रहें.

4. रात में करें ये काम
गर्मियों में बेहतर है कि आप नहाकर सोएं और बिस्तर पर जाने से पहले अंडरआर्म्स को सुखाकर उसमें डियोड्रेंट लगाएं ताकी पसीना कम आए. कुछ दिनों तक ऐसा करने से अच्छे नतीजे सामने आने लगेंगे.