Flax Seeds for Diabetes : ऐसे खाएंगे तो ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है अलसी.

Blood sugar control: डायबिटीज मरीजों के लिए अलसी के बीज का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद रहता है. इससे आप आसानी से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन इसे खाने का तरीका जरूर जान लीजए.

Diabetes patient diet: भारत में डायबिटीज बीमारी से करोड़ों लोग ग्रसित हैं. इस बीमारी में खाने का बहुत ही ध्‍यान रखना होता है. थोड़ी सी लापरवाही की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. इन मरीजों के लिए अलसी के बीज रामबाण इलाज है. अगर इन बीजों का रोजाना सेवन किया जाए तो बहुत आसानी से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है क्‍योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसे आप कई तरह से खा सकते हैं जैसे बीज के अलावा आप इसका काढ़ा बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इस आप अपनी डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं.

फाइबर का भंडार होते हैं अलसी के बीज

अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी, फाइबर और प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसलिए इसे सुपर फूड भी काहा जाता है. इन गुणों की वजह से अलसी के बीज कैंसर के जोखिम को भी कम करते हैं. इसके अलावा गठिया को रोकने में भी ये मददगार साबित होता है. ये बीज दिल की बीमारी में सुधार करते हैं और डायबिटीज में भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

बीज को कैसे खाएं
डायबिटीज मरीज रोजाना एक चम्मच अलसी के बीज ले सकते हैं. इन्‍हें हल्का सा भून लें और फिर कुछ देर के लिए ठंडा होने दें. इसके बाद इसे चबाकर खाएं. इस तरह आप रोजाना खाना खाने से आधे घंटे पहले करें. आप इसका काढ़ा भी बना सकते हैं.

अलसी के बीज का फायदा

एक स्‍टडी में बताया गया है कि इसमें फाइबर की मात्रा ज्‍यादा होती है, इस वजह से इन बीजों को पचाने में समय थोड़ा ज्‍यादा लगता है. इसके अलावा अलसी के बीज चीनी के पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेते हैं.

अलसी का पाउडर
एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर रोजाना 10 ग्राम अलसी का पाउडर खाए तो ब्लड शुगर का लेवल 20 फीसदी तक कम करने में मदद मिलती है. इस स्‍टडी में जो लोग खाने के साथ रोजाना 5 ग्राम अलसी का सेवन करते थे, उनमें फास्टिंग 12 पांइट की कमी देखी गई.