Food Habits For PCOD : ये 5 हेल्दी फूड हेबिट्स PCOD से परेशान महिलाएं फॉलो करें बिना किसी परेशानी के मिलेगा आराम.

food habits for PCOD in hindi : पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज (PCOD), महिलाओं के लिए एक ऐसी स्वास्थ्य स्थिति है, जिसमें ओवरी अपरिपक्व अंडे रिलीज करती है, जो बदलकर सिस्ट यानी के अल्सर का रूप ले लेते हैं। बात करें PCOD के आम लक्षणों की तो अनियमित पीरियड्स, मासिक चक्र के दौरान दर्द, चेहरे पर बाल और मुंहासों का आना बहुत ही सामान्य माना जाता है। PCOD के उपचार में गर्भ निरोधक गोलियों का इस्तेमाल और डायबिटीज की दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। एक बात जानना बहुत ही जरूरी है कि इस रोग से बचने का कोई तरीका है नहीं लेकिन PCOD के उपचार के दौरान आपको खान-पान की अच्छी आदतों को फॉलो करना होता है तभी जाकर आप इस रोग से सुरक्षित रह सकती हैं। आइए जानते हैं जीवनशैली में कौन से बदलाव आपको इस बीमारी से बचा सकते हैं।

इन 5 बदलाव से PCOD से पाएं राहत (food habits for PCOD in hindi)

1-रेड मीट खाने से बचें (Avoid red meat for PCOD)
अगर आप PCOD से जूझ रही हैं तो आपको रेड मीट के सेवनसे बचना चाहिए। इसमें बीफ से लेकर पोर्क और मटन शामिल है। इन सभी में न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत हाई होता है बल्कि ये शरीर में जाकर मौजूद हार्मोन लेवल को बिगाड़ने का काम करते हैं।

2-डेयरी उत्पाद से दूरी (Avoid dairy product for PCOD)
IGF-1, एक ऐसा हार्मोन है, जो इंसुलिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है और ये हमारे डेयरी उत्पाद में पाया जाता है। इसलिए डेयरी उत्पादों का इस्तेमाल हमारे ब्लड शुगर लेवल को बिगाड़ने का काम करता है और ये PCOD के लक्षणों और ज्यादा बिगाड़ देता है।

3-डायबिटिक डाइट (take Diabetic Diet for PCOD)
वे महिलाएं, जो PCOD से जूझ रही हैं उन्हें डायबिटीज का ज्यादा खतरा होता है। इसलिए एक्सपर्ट PCOD की मरीजों को फाइबर से संपन्न डायबिटिक डाइट लेने और प्रोसेस्ड फूड्स का सीमित सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा आपको शुगर को न कहना होगा।

4-खाएं कम पिएं ज्यादा (Drink more, eat less for PCOD)
ज्यादातर PCOD से पीड़ित महिलाओं को शरीर में पानी जमाहोने की शिकायत होती है। इससे बचने के लिए उन्हें ढेर सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही आपको कम मात्रा में लेकिन बार-बार खाने की सलाह दी जाती है। इसकी मदद से आपको विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और सही वजन भी बरकरार रहता है।

5-नट्स और बीज का सेवन करें (Nuts and seeds)
मेथी दाना, अलसी के बीज, हेजलनट, बादाम, पाइन नट्स और तील के बीज जैसे बीज को आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जो आपको वजन कम करने में मदद करेंगे और PCOD के लक्षणों को कम करेंगे। ये सभी चीजें हेल्दी और गुड फैट का अच्छा सोर्स हैं। PCOD से पीड़ित महिलाओं को नट्स मिक्स करके खाने चाहिए और अपने पोर्शन कंट्रोल का ध्यान रखना चाहिए।