Garlic Benefits : ये बीमारियां होंगी छूमंतर सर्दियों में ऐसे खाएंगे लहसुन तो नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत.

Garlic use in hindi: लहसून डायबिटीज, मोटापा और बालों की समस्‍या को दूर करता है. इसके अलावा मौसमी बीमारियों में भी इसके सेवन से फायदा मिलता है. जान लीजिए इसके फायदे और सेवन का तरीका.

Garlic for Blood Pressure: सर्दियों के मौसम में जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्‍हें कई मौसमी बीमारियों से लड़ना पड़ता है. ऐसे लोग सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार की समस्‍या से परेशान रहते हैं. ऐसे मौसम में आप लहसून का इस्‍तेमाल कर सकते हैं क्‍योंकि लहसून की तासीर गर्म होती है. जिससे आपको कई बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है. आप इसका सेवन कई तरह से कर सकते हैं. जैसे सब्‍जी में तो आप इसका यूज करते ही हैं. इसके अलावा इसकी चटनी बहुत ही स्‍वादिष्‍ट होती है. आयुर्वेद में भी इसके कई फायदे बताए हैं. आप रोजाना सुबह खाली पेट लहसून का सेवन कर सकते हैं. इसे आप शहद के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं.

आयुर्वेद में है लहसुन का खास महत्व

आयुर्वेद में लहसुन को रसोन के नाम से जाना जाता है. यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. आयुर्वेद में 6 रस होते हैं. जिसमें से लहसून में 5 रस पाए जाते हैं. इसमें सिर्फ अम्‍ल रस नहीं होता है. इस तरह यह आपकी हेल्‍थ के लिए वरदान साबित हो सकता है. इसका इस्‍तेमाल आप हर मौसम में कर सकते हैं. हालांकि गर्मी के मौसम में इसका इस्‍तेमाल कम कर देना चाहिए क्‍योंकि इसकी तासिर गर्म होती है, जो सर्दी में फायदा पहुंचाती है.

ठंड में लहसुन खाने के होते हैं ढेर सारे फायदे
लहसुन गर्म तासीर का होता है, जिसका सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार की समस्‍या आम रहती है. ऐसे में आपको लहसून का सेवन फायदा पहुंचा सकता है. इसके अलावा दमा के मरीजों के लिए भी लहसून फायदेमंद माना जाता है. जो लोग अपने हार्ट को हेल्‍दी बनाए रखना चाहते हैं उन्‍हें भी इसके सेवन का फायदा मिलता है.

बालों की समस्‍या होगी दूर

सर्दी के मौसम में जॉइंट पेन की समस्‍या से कई लोग परेशान रहते हैं. इस समस्‍या को भी लहसून से दूर किया जा सकता है. अगर आप बाल टूटने की समस्‍या से परेशान हैं तो भी, इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं. लहसून आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है.

ये लोग लहसुन से दूर रहें
जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्‍हें लहसुन नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि ऐसा करने से आपकी बॉडी का ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ सकता है. इसके अलावा जब आपको पेट में जलन की समस्‍या हो तब भी लहसुन का इस्‍तेमाल न करें. इसके अलावा लहसुन का इस्‍तेमाल सभी लोग कर सकते हैं.