Ghee is full of vitamin : रोटी में घी चुपड़कर खाने के शौकीन हैं आप भी तो जान लीजिए इसके चमत्कारी फायदे.

घी-रोटी के फायदे
क्या रोटी पर घी लगाकर खाना फायदेमंद है अगर हां तो कितनी मात्रा में रोटी पर घी लगाना चाहिए अगर आप भी रोटी में घी चुपड़कर खाने के शौकीन हैं तो ये चिंता छोड़ दें.

रोटी में घी लगाकर खाने के फायदे
कई लोग ऐसे हैं जिन्हें लगता है कि वह घी खाने से कहीं मोटा न हो जाए, इसलिए इसे पूरी तरह से खाना बंद कर देते है. ऐसा ना करें, घी फायदेमंद है.

घी लगी रोटी से नहीं बढ़ता वजन
अगर आप रोटी में घी लगाकर खाने के शौकीन हैं और आपको चिंता सताती है कि इससे वजन बढ़ जाएगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि रोटी घी में डुबोकर खाएं.

रोटी और घी खाना
रिसर्च के अनुसार, घी में कार्सिनोजन यानी कैंसर के असर को कम करने के गुण पाए जाते है। साथ ही घी कैंसर को बढ़ाने वाले ट्यूमर की पनपने से रोक सकता है। इसके अलावा घी में मिलने वाला लिनोलिक एसिड कोलन कैंसर को भी रोकने का काम कर सकता है

डिस्क्लेमर
ये सिर्फ मान्यताओं पर आधारित हैं. इन बातों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. इंडिया.कॉम इन बातों की पुष्टि नहीं करता है.

देसी घी के फायदे
ऑक्सीडाइज घी यानी देसी घी में सैचुरेटेड फैटी एसिड और ओलिक एसिड पाए जाते हैं। ये दोनों घटक वजन को बढ़ने से रोकते हैं और बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

रोटी में घी खाने की आदत
घी में खाना बनाना या दाल, चावल में घी डालकर खाना या चपातियों में घी लगाकर खाना बेहतर है. इसमें आवश्यक फैटी एसिड होते हैं और विटामिन डी, ए और ई की कमी शरीर में पूरी करता है. साथ ही यह खाने के स्वाद को भी बढ़ाता है.

घी फायदेमंद होता है
घी पचाने में आसान होता है। यह खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाले अन्य तेलों के मुकाबले पेट के लिए हल्का होता है। खासकर, गाय का घी पाचन तंत्र को बेहतर करता है.

घी सही मात्रा में खाएं
अगर घी सही मात्रा में खाएं चाहे तो रोटी में चुपड़कर खाएं या चावल दाल में डालकर खाएं या घी में बनी सब्जी खाएं, घी सेहतमंद तभी है जब इसे सही मात्रा में खाएंगे.