Green Chilli Benefits : जानें हरी मिर्च खाने के फायदे और नुकसान के बारे में.

Green Chilli Benefits : हरी मिर्च एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जिसके बिना खाना अधूरा सा लगता है और अगर भारतीय खाने की बात करें तो हरी मिर्च को बिल्कुल भी नजरअंदाज़ नहीं किया जा सकता है। हरी मिर्च का इस्तेमाल तो सभी करते हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये खाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सब्जी-दाल के साथ-साथ सलाद में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। खाने के साथ कई लोग तो दो-तीन हरी मिर्च चबा जाते हैं। लेकिन क्या ये सही है?

हरी मिर्च को थोड़ा खाना तो अच्छा है, लेकिन इसकी अधिकता आपके शरीर में कई नुकसान भी कर सकती है। साथ ही हरी मिर्च खाने के नुकसान को लेकर चीन के Nutrients जर्नल में पब्लिश हुई स्टडी से कई खुलासे हुए हैं।

तो चलिए आज हरी मिर्च के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बात करते हैं और ये जानने की कोशिश करते हैं कि ये आपके लिए सही है या नहीं।

हरी मिर्च के फायदे-
सबसे पहले तो बात करते हैं हरी मिर्च के फायदों की, प्रीति त्यागी जी का कहना है कि हरी मिर्च स्किन के साथ-साथ शरीर की कई समस्याओं में मदद कर सकती है।

हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होता है जिससे शरीर के कई जरूरी कार्य होते हैं। ये स्किन के लिए भी इसलिए अच्छी मानी जा सकती है।

हरी मिर्च में फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं और ये कंपोनेंट स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने में और रैशेज से दूर रखने में मदद कर सकते हैं।

हरी मिर्च में सिर्फ विटामिन-सी नहीं बल्कि विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसमें कैप्साइसिन नामक कंपाउंड होता है जिससे दिल की समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलती है।

कैप्साइसिन ना सिर्फ दिल की बीमारियों के लिए बल्कि ये डायबिटीज के लिए भी बहुत अच्छी साबित हो सकती है।

ये एंटीऑक्सिडेंट्स के भरपूर होती है इसलिए ये ना सिर्फ स्किन को अच्छा करती है बल्कि ये डाइजेस्टिव समस्याओं को भी दूर रखती है।

कुछ हद तक हरी मिर्च खाने से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रह सकता है।

एक रिसर्च बताती है कि ये तनाव को दूर रखने में भी बहुत ही अच्छी साबित हो सकती है।

हरी मिर्च तीखी होती है और इसमें जिस तरह के कंपाउंड्स होते हैं वो सर्दी और साइनस की समस्या को भी दूर कर सकते हैं।

हरी मिर्च के फायदों के बारे में तो हमने जान लिया, लेकिन इसके नुकसान का क्या?

हरी मिर्च के नुकसान-
चीन के Nutrients जर्नल में पब्लिश हुई एक स्टडी बताती है कि हरी मिर्च के कई नुकसान हो सकते हैं जो ज्यादा खतरनाक हैं।

रिसर्च ये कहती है कि रोज़ाना 50 ग्राम से ज्यादा हरी मिर्च का सेवन करने से मनोभ्रम या Dementia जैसी स्थिति पैदा हो सकती है।

बहुत अधिक मात्रा में हरी मिर्च खाने से शरीर में टॉक्सिन्स बढ़ भी सकते हैं।

ज्यादा हरी मिर्च खाने से पेट में जिस तरह का कैमिकल रिएक्शन होता है वो पेट में जलन, सूजन आदि पैदा कर सकता है।

इससे आपको फूड सेंसिटिविटी भी होती है।

एसिडिटी का कारण भी हरी मिर्च हो सकती है।

हरी मिर्च फायदेमंद तो है, लेकिन वो काफी हद तक नुकसानदेह भी साबित हो सकती है। इसलिए आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि आपको इसे कैसे खाना है। अगर आपको मिर्च खाने से समस्या हो रही है तो आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

%d bloggers like this: