Hanuman Chalisa : तनाव रहेगा आपसे कोसों दूर करें हनुमान चालीसा का पाठ.

कुछ दिनों पहले मैं बहुत उदास रहा करती थी। मेरी उदासी को देखकर मुझे अक्‍सर बस में मिलने वाली एक महिला ने रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने को कहा। पाठ करने से कुछ ही दिनों में मुझे बहुत फर्क महसूस होने लगा। आज मैं खुद को तनाव मुक्‍त पाती हूं और खुशी का अनुभव करती हूं। इसलिए मैं अपने दोस्‍तों के साथ इस खुशी को बांटना चाहती हूं।

जी हां, अगर आप भी अपने सपनों के टूटने और असफल होने के कारण तनाव से घिरी रहती हैं, तो परेशान ना हों। क्‍योंकि ऐसे संकटों से मुक्ति आपको हनुमान चालीसा का पाठ दिलायेगा। यकीन मानिए हनुमान चालीसा का पाठ सिर्फ धार्मिक और पूजा-पाठ से संबंधित ही नहीं है बल्कि ये आपको मानसिक शांति देने के साथ-साथ आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा है। खासकर हनुमान चालीसा की चौपाइयों तो सेहत से जुड़े कई फायदे आपको देती है। अगर विश्‍वास नहीं हो रहा, तो आप भी हमारे साथ इनके बारे में जानें और आजमाकर देखें।

1. स्‍ट्रेस दूर भगाएं
आजकल बहुत सी महिलाएं अकेले रहती हैं। ऐसे में कई महिलाओं को डर सताता है। हालांकि, ये डर भूत की वजह से नहीं होता है। लेकिन यह डर कब तनाव का रूप ले लेता है पता ही नहीं चलता और तनाव के चलते नींद ना आने की समस्‍या होने लगती है। इस चौपाई का जाप करने से तनाव और भय दूर हो जाता है, जैसा की मेरे साथ भी हुआ है। रोजाना सुबह इस चौपाई का 108 बार जाप करने से तनाव से मुक्ति मिलती है।

2. बीमारी दूर करें
कोई भी महिला चाहें जितनी बीमारी से घिरी हो, इस चौपाई का जाप करने से हर तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं। अगर किसी महिला को कोई बीमारी है और काफी इलाज करने के बाद भी वो ठीक नहीं हो रही है तो मंगलवार या शनिवार को उसे हनुमान जी की तस्वीर के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे जल्द ही बीमारी से मुक्ति मिलती है।

3. आत्मविश्वास बढ़ाएं
अगर किसी भी तरह की कठिनाई या दुख दूर नहीं हो रहा है और समस्याओं का समाधान नहीं निकल रहा है या जॉब लगने में परेशानी हो रही है तो हनुमान चालीसा का पाठ करें। यह अंदर से शांति देता है और इंसान में आत्मविश्वास पैदा करता है। लाइफ में कभी भी आपका कॉन्फिडेंस लूज हो तो रोजाना इन पंक्तियों का जाप करें, आपको बहुत फायदा होगा।

4. बुद्धि तेज करे
अगर आप आज की बात कल भूल जाती हैं या आपके बच्‍चे को पढ़ा हुआ कुछ भी याद नहीं रहता है तो इन चौपाइयों का पाठ करना चाहिए। ये चौपाइयां विद्या और धन पाने के लिए की जाती हैं। इन चौपाइयों के पाठ से हनुमान जी का आशीर्वाद मिलता है। रोजाना 108 बार जो महिला इन चौपाइयों का पाठ करती है उनकी बुद्धि व धन संबंधी सारे दुःख दूर हो जाते हैं। इस चौपाई का अर्थ है कि हनुमान जी विद्यावान हैं और गुणवान हैं। हनुमान जी चतुर भी हैं। वे सदैव ही श्रीराम के काम को करने के लिए तैयार रहते हैं। जो भी व्यक्ति इस चौपाई का जप करता है उसे हनुमानजी की ही तरह विद्या, गुण, चतुराई के साथ ही श्रीराम की भक्ति प्राप्त होती है।

5. कोशिशों में सफलता
जीवन में ऐसा कई बार होता है कि तमाम कोशिशों के बावजूद काम में बाधाएं आती हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो इस चौपाई का कम से कम 108 बार जप करें, फायदा होगा। इस चौपाई का अर्थ यह है कि श्रीराम और रावण के बीच हुए युद्ध में हनुमानजी ने भीम रूप यानि विशाल रूप धारण करके असुरों-राक्षसों का संहार किया। श्रीराम के काम पूर्ण करने में हनुमान जी ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। जिससे श्रीराम के सभी काम संवर गए।