Head Nerve Pain Causes Treatment : सिर की नसों में दर्द से परेशान हैं तो जानें इलाज.

Head Nerve Pain Causes Treatment in Hindi: सिर में दर्द की समस्या बहुत आम है, हम में से ज्यादातर लोग अक्सर सिरदर्द की समस्या का सामना करते हैं। सिर में दर्द कई कारणों से हो सकता है। चिंता, तनाव, अवसाद जैसी मानसिक स्थितियां, पेट में गैस, थकान, नींद की कमी, माइग्रेन और साइनस सिरदर्द, सिर में कोई चोट लगने जैसी समस्याओं के कारण सिरदर्द की समस्या के कुछ आम कारण हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, सिर की नसों में दर्द होने पर भी पूरे सिर में गंभीर दर्द हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा!

सिर की नसों में दर्द की समस्या जिसे ओसीसीपिटल न्यूराल्जिया (Occipital Neuralgia) कहा जाता है, सिरदर्द का एक आम कारण हैं। इस स्थिति में सिर के पिछले और गर्दन के ऊपरी हिस्से में दर्द का अनुभव होता है। यह समस्या ओसीसीपिटल नसों पर दबाव पड़ने के कारण होती है। साथ ही कमजोर, डैमेज नसें और मांसपेशियां इसके मुख्य कारणों में से एक हैं। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि सिर की नसों में दर्द या ओसीसीपिटल न्यूराल्जिया का इलाज (sir ki naso me dard ka ilaj) क्या है? सिर की नसों में दर्द के इलाज के बारे में अधिक जानकारी

सिर की नसों में दर्द का इलाज- Head Nerve Pain Treatment In Hindi
सिर की नसों में दर्द के इलाज के लिए सर्जिकल और नॉन सर्जिकल दोनों ही विकल्प मौजूद हैं। नॉन सर्जिकल विकल्पों में कुछ दवाएं और तीन स्टेरॉयड इंजेक्शन का एक सेट बोटुलिनम टॉक्सिन के साथ या इसके बिना, बहुत एक्टिव नसों को शांस कर करने में मदद कर सकता है।

कुछ और अन्य विकल्पों में रेडियो-वेव की मदद से नर्व को जलाना या टॉक्सिन की मदद से तंत्रिका को नष्ट करना है शामिल है। हालांकि, यह एक उपचार का अच्छा विकल्प नहीं है। क्योंकि यह कुछ मामलों में स्थायी नर्व डेड होने का कारण बन सकता है, जिससे आपकी खोपड़ी सुन्न भी हो सकती है।

सिर की नसों में दर्द का सर्जिकल उपचार- Surgical Treatment For Head Nerve Pain
ओसीसीपिटल न्यूराल्जिया के सर्जिकल विकल्पों में ज्यादा से ज्यादा ओसीसीपिटल नसों का विघटन करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, इस प्रक्रिया को ओसीसीपिटल रिलीज सर्जरी करहते हैं। इस सर्जरी प्रक्रिया में, ओसीसीपिटल नसों को उजागर करने के लिए गर्दन के पिछले हिस्से में चीरा लगाया जाता है। साथ ही उन्हें आसपास के संयोजी ऊतक और मांसपेशियों से रिलीज किया जाता है, जो उनमें संंकुचन के लिए जिम्मेदार होते हैं।

कुछ मामलों में, ओसीसीपिटल रिलीज सर्जरी स्थायी रूप से काम नहीं करती है, जिससे नसों में दर्द की समस्या कुछ दिनों बाद फिर से वापस आ सकती है। ओसीसीपिटल नसों को काटने के लिए आगे की सर्जरी ज्यादा से ज्यादा लगभग एक वर्ष के बाद तक की जा सकती है, लेकिन इस प्रक्रिया को आखिरी विकल्प माना जाता है, क्योंकि इसे खोपड़ी सुन्न हो सकती है।