Health Benefits Of Ajwain : पेट दर्द समेत ये 6 रोग तुरंत छोड़ देते हैं शरीर ठंड में अजवाइन पानी पीने के हैं कई फायदे.

अजवाइन (Carom Seeds) भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला मसाला है। इसे सब्जियों में डालने के साथ रोटी, कचौड़ी, समोसा जैसे व्यंजनों में भी डाला जाता है। सुगंध और स्वाद के साथ यह मसाला पेट दर्द के घरेलू नुस्खे (Home Remedy for Stomach Pain) के लिए लंबे समय से पसंद किया जाते रहा है।

लेकिन यह बात कम ही लोग जानते हैं कि अजवाइन शरीर को और भी कई सेहतमंद फायदे पहुंचाता है। यदि आप भी अजवाइन के इन फायदों (Super Benefits of Ajwain ) से अनजान हैं तो ये लेख आपके लिए है।

​कब्ज, पेट दर्द, गैस से राहत के लिए पिएं अजवाइन पानी
Pubmed में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अजवाइन का उपयोग आमतौर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा में पाचन संबंधी समस्याओं के घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। ऐसे में यदि आप कब्ज, पेट दर्द या गैस एसिडिटी से परेशान हैं तो रोज सुबह खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन करें।

​पाचन के संक्रमण में अजवाइन पानी है फायदेमंद
एक स्टडी के मुताबिक, अजवाइन में गैस्ट्रिक एसिड और डाइजेस्टिव एंजाइम्स मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर करने का काम करते हैं। इसके अलावा, अजवाइन का पानी पाचन से जुड़े संक्रमण से बचाव में भी मददगार साबित होता है।

​गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है अजवाइन पानी
अजवाइन पानी शरीर से गंदे LDL कोलेस्ट्रॉल बाहर निकालने काम करता है। चूहों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि अजवाइन के बीज का अर्क कुल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी था। इतना ही नहीं अजवाइन के सेवन से हार्ट के लिए फायदेमंद एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है।

​अजवाइन पानी से कंट्रोल रहेगा ब्लड प्रेशर
ब्लड प्रेशर से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जात है। ऐसे में अजवाइन का सेवन फायदेमंद साबित होता है। दरअसल, अजवाइन कैल्शियम को हार्ट में घुसने से रोकता है और इसे रिलेक्स करके खुन की नलियों को चौड़ा करने का काम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

​फेफड़ों के लिए फायदेमंद है अजवाइन
अजवाइन आपके फेफड़ों को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। साथ ही खांसी से और कफ से बचाव करने में भी कारगर साबित होता है। इसके अलावा अजवाइन का सेवन करने से अस्थमा होने का खतरा कम हो जाता है।

​अजवाइन पानी से होता है वेट लॉस
शरीर में बढ़ी चर्बी को कम करने के लिए खाली पेट अजवाइन पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अजवाइन में लैक्सेटिव प्रभाव पाए जाते हैं, जो बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।