Health Tips : पैरों के तलवों में होती है जलन और खुजली गर्मियों में तो इन घरेलू तरीकों से पाएं निजात.

गर्मी में बहुत से लोगों को पैरों में जलन और खुजली की समस्या का सामना करना पड़ता है. ये समस्या पैरों में ड्राईनेस, यूरिक एसिड बढ़ने, कैल्शियम और विटामिन डी की कमी के कारण होता है. कई बार डायबिटीज के कारण भी पैरों में जलन होने लगती है.

हल्दी का इस्तेमाल करें – हल्दी में औषधीय गुण होते हैं. ये पैरों की जलन और खुजली से राहत दिलाने में भी मदद करती है. इसके लिए हल्दी में नारियल का तेल मिलाकर पैरों पर लगाएं. इससे पैरों को आराम मिलेगा. इसमें एंटीबायोटिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. ये पैरों की इन्फेक्शन और जलन को शांत करने में मदद करते हैं.

नमक के पानी का इस्तेमाल करें – ये तलवों की खुजली और जलन से छुटकारा पाने का बहुत ही पुराना नुस्खा है. इसके लिए एक बाल्टी में पानी भर लें. इसमें थोड़ा सेंधा नमक मिलाएं. इसमें पैरों को कुछ देर तक डालकर रखें. आप इस पानी में सिरका भी मिला सकते हैं. इससे पैरों को आराम मिलेगा.

एलोवेरा, नारियल तेल और कपूर इस्तेमाल करें – ये एक आयुर्वेदिक इलाज है. इसके लिए एलोवेरा, नारियल तेल और कपूर एक साथ मिला लें. इसे पैरों के तलवों पर लगाएं. ये मिश्रण पैरों को ठंडक पहुंचाने का काम करेगा.

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं – गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत ही जरूरी है. कई बार शरीर में टॉक्सिन अधिक होने से भी पैरों में जलन और खुजली होती है. अधिक मात्रा में पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकलेंगे.