Health Tips : अपनाएं ये उपाय मिलेगा जबरदस्त परिणाम अब दुबलेपन की वजह से नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा.

Natural Weight Gainer Home Remedies : कुछ लोग अपने दुबलेपन की वजह से काफी परेशान रहते हैं. ऐसे लोग कितना भी खाना खा लें लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता है. इस दुबलेपन के चलते कई जगहों पर उनका मजाक भी बनता है. इस कारण उनका कॉफिडेंस भी डाउन हो जाता है. कई तरीके अपना कर भी यदि आपकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है तो आप एकबार यहां बताए जा रहे घरेलू नुस्खों को अपना कर देखें.

खाने के साथ रोज लें दूध

विज्ञान की किताबों में हमने पढ़ा है कि दूध अपने आप में संपूर्ण आहार है. दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्ब्स, फैट्स, खनिज और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सादा दूध भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन आपको वजन बढ़ाना है तो उसमें घी या सूखे मेवे मिलाकर पीना शुरू करें. ये तरीका वजन बढ़ाएगा और मसल्स बिल्डिंग के लिए भी अच्छा साबित होगा.

सूखे मेवे का करें सेवन

वजन तेजी से बढ़ाना है तो सूखे मेवे बहुत कारगर साबित हो सकते हैं. इसे डाइट में शामिल करने से अच्छे परिणाम मिलेंगे. सूखे मेवे अलग-अलग तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स के अच्छे स्रोत होते हैं और इनमें प्रोटीन, कैल्शियम और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो वजन ना बढ़ने की समस्या से आपको छुटकारा देते हैं. इन्हें आप दूध, दही, स्मूदी और सलाद के साथ ले सकते हैं.

घी का सेवन बढ़ाएगा वजन

घी को नेचुरल वेट गेनर भी बोला जा सकता है. ये वजन बढ़ाने के सबसे अच्छे स्रोत में से एक माना जाता है. इतना ही नहीं ये आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. इसे आप गुड़ में मिलाकर रोटी के साथ खा सकते हैं. इससे आपकी इम्यूनिटी में भी जबरदस्त इजाफा देखने को मिलता है.