Heart Attack Risk : ये 4 चीजें सर्दियों में न खाएं बढ़ जाता है बैड कोलेस्ट्रॉल.

Heart Attack Risk : सर्दी अब अपने चरम पर पहुंच रही है। ठंड के मौसम में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे हमारा कई बीमारियों का शिकार हो जाता है। सर्दी के मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है। इस मौसम में भूलकर भी ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़े क्योंकि सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। सर्दी के मौसम में इन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।

सर्दी में रेड मीट खाने से बचें
दिल के मरीजों को सर्दियों में रेड मीट का सेवन नहीं करना चाहिए, इसमें भरपूर मात्रा में सैचुरेटेड फैट और बैड कोलेस्ट्रॉल होता है, जो रक्त वाहिकाओं में रुकावट पैदा कर सकता है और इस कारण से दिल का दौरा पड़ सकता है।

फास्ट फूड से करें तौबा
सर्दियों में फास्ट फूड खाने से भी बचना चाहिए। ज्यादा तेल और मसालों का इस्तेमाल करते करने से भी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है और इस कारण से मधुमेह भी बढ़ सकता है।

तला हुआ भोजन न करें
सर्दियों में पकोड़े, समोसा जैसी तली हुई चीजें नहीं खानी चाहिए। ये सभी चीजें शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती हैं। इसकी वजह से सेहत बिगड़ सकती है।

मीठा खाने से भी बचें
ठंड के मौसम में मीठा ज्यादा खाने का मन करता है। कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती हैं। चाय, कॉफी, आइसक्रीम और पेस्ट्री का सेवन बहुत कम कर देना चाहिए। ये शरीर में ट्राइग्लिसराइड का स्तर बढ़ा देती है ।