home remedies for lips : ये घरेलू उपाय करने से सर्दियों में फटे होंठ की समस्या होगी दूर.

सर्दियों में ड्राईनेस की समस्या बढ़ जाती है, इस कारण फटे होंठ की परेशानी होती है. यहां जानिए ऐसे घरेलू तरीके जो आपकी इस समस्या को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

सर्दियों में फटे होंठ को मुलायम करने का सबसे आसान तरीका है मलाई. रोजाना रात में सोते समय मलाई में चुटकीभर हल्दी मिक्स करके होठों पर लगाएं. इससे कुछ ही दिनों में फटे होंठ भी ठीक हो जाएंगे और होंठों का रंग भी गुलाबी हो जाएगा.

रात में रोजाना सोते समय अपनी नाभि पर सरसों का तेल लगाएं. ये काफी पुराना नुस्खा है, जो दादी और नानी के समय से आजमाया जा रहा है. नाभि पर तेल लगाने से फटे होंठ की समस्या दूर होती है व होंठ मुलायम व गुलाबी होते हैं.

गुलाब की पत्तियों को पीसकर इसमें नींबू और शहद मिक्स करें. इसे सोते समय होंठों पर लगाएं. कुछ ही दिनों में परेशानी दूर हो जाएगी. आप चाहें तो सिर्फ शहद भी होठों पर लगा सकते हैं.

वैसलीन में थोड़ा सा जैतून का तेल लेकर मिक्स करें और रोजाना रात को सोते समय इसे लगाएं. इससे आपके फटे होंठ की समस्या ठीक होगी, साथ ही होंठों का कालापन भी दूर होगा.

सर्दियों में हम पानी कम पीते हैं. पानी की कमी से भी होंठ फट जाते हैं. इस समस्या से बचने के लिए रोजाना भरपूर मात्रा में पिएं ताकि होठों में नमी बरकरार रहे.