How To Boost Immunity : आपकी ये 5 आदतें लंबी उम्र जीने में रुकावट बन सकती हैं बदल लें ताकि न पड़े पछताना.

How To Boost Immunity: बार-बार बीमार पड़ना आपकी अच्छी और लंबी उम्र के बीच रुकावट बन सकता है। हम जाने-अनजाने डेली लाइफ में कुछ ऐसी गलतियां कर रहे होते हैं जो आगे चलकर हम पर भारी पड़ सकती हैं।

कोरोना के दौरान मजबूत इम्यूनिटी की अहमियत हर किसी को पता चल चुकी है। कोविड के दौरान भी कुछ लोग आसानी से ठीक हो गए तो कई लोगों को जान भी गंवानी पड़ी। हमारा प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत है तो हम कई छोटी ही नहीं बल्कि बड़ी बीमारियों से भी बिना हारे मुकाबला कर सकते हैं। अगर आपको अक्सर जुकाम हो जाता है, थके रहते हैं, बार-बार बीमार पड़ते हैं या पेट गड़बड़ रहता है तो ये लक्षण कमजोर इम्यूनिटी के हैं। प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर होने की वजहें हमारी लाइफस्टाइल से जुड़ी होती हैं। यहां जानें आप कहां गलती कर रहे हैं।

लाइफस्टाइल है गड़बड़
बार-बार बीमार हो रहे हैं तो आपको अपनी रोजाना की कुछ आदतें बदल लेनी चाहिए। बीमार होने से न सिर्फ हमारे शरीर की ताकत जाती है बल्कि लाइफ से जुड़ी कई चीजें प्रभावित होती हैं। हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत में फोर्टिस हॉस्पिटल की न्यूट्रीशनिस्ट रुचिका जैन ने इम्यूनिटी लो होने की वजहें बताई हैं।

खराब डायट
अगर आपकी डायट में पर्याप्त न्यूट्रीशन नहीं है तो आपकी इम्यूनिटी पर इसका असर पड़ेगा। प्रोसेस्ड फूड, जंक फूड और जरूरी पोषक तत्वों की कमी से शरीर कमजोर हो जाता है। डॉक्टर जैन बताती हैं, हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए आपके पेट का माइक्रोबैक्टीरिया सही होने चाहिए। हमारे शरीर को प्रोटीन, फाइबर्, ओमेगा 3 फैट्स, विटामिन D, C, B, A, E, K और आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम और जिंक जैसे मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में चाहिए होते हैं। इसलिए अपनी डायट में ज्यादा से ज्यादा प्रीबायोटिक, प्रोबायोटिक, सब्जियां, फल, नट्स, सीड्स शामिल करें।

स्ट्रेस लेना
छोटी-छोटी बातों पर स्ट्रेस लेते हैं तो भी आपका इम्यून सिस्टम वीक होने के चांसेज हैं। स्ट्रेस हॉरमोन जब ज्यादा निकलते हैं तो इम्यून सिस्टम धीमा पड़ जाता है। इससे शरीर में इनफ्लेमेशन बढ़ने लगता है जो कि हेल्थ के लिए नुकसानदायक है।

ऐक्टिव न रहना
अगर आप हफ्ते में 3 दिन से कम एक्सरसाइज करते हैं तो आपके बार-बार बीमार होने के चांसेज ज्यादा हैं। डॉक्टर जैन बताती हैं, रोजाना हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने से अच्छी नींद आती है, मूड सही रहता है, स्ट्रेस कम होता है और इम्यून सेल्स का सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।

नींद पूरी न होना
नींद पूरी न होने का शरीर पर स्ट्रेस जितना ही खराब असर पड़ता है। अगर आप प्रॉपर नहीं नहीं लेते तो इनफेक्शन से लड़ने वाली वाइट ब्लड सेल्स ठीक से नहीं बनतीं। फिट रहने के लिए आपको कम से कम 7 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है।

हमेशा घर के अंदर रहते हैं
सूरज की किरणें हमारे जीवन के लिए बेहद जरूरी हैं। जब हम धूप में होते हैं तो सर्केडियन रिदम मेनटेन रहता है। यह इम्यूनिटी बूस्ट करता है। इसकी कमी से आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है।