Jaggery kheer is beneficial : नेचुरल स्वीटनर, इम्यूनिटी, डाइजेशन, मजबूत करे, खून साफ करे, लिवर डिटॉक्सिफाई करे गुड़ की खीर है सर्दियों में सेहत के लिए फायदेमंद.

खीर भारत में खाई जाने वाली सबसे पसंदीदा डिश है। तीज-त्योहार पर अक्सर दूध, चावल, चीनी और कई सारे मेवे डालकर खीर बनाई जाती है। लेकिन चीनी की जगह परंपरागत खीर में थोड़ा सा गुड़ मिला दिया जाए तो ये न सिर्फ इसके स्वाद और पौष्टिकता दोनों बढ़ा देता। सर्दियों में गुड़ खाने की सलाह घर के बड़े-बुजुर्ग और हेल्थ एक्सपर्ट दोनों देते हैं। गुड़ की खीर बनाने की रेसिपी और सर्दियों में इसे खाने के फायदे बता रही है डाइटीशियन स्वाति विश्नोई।

गुड़ की खीर खाने के फायदे

नेचुरल स्वीटनर

चीनी एक आर्टिफिशियल स्वीटनर है। चीनी का सेवन करने से किडनी की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। चीनी खाने से कैविटी हो सकती है। वहीं, गुड़ एक नेचुरल स्वीटरनर है। गुड़ के बनी चीजें खाने से किडनी और पेट संबंधी समस्याओं का खतरा कम करता है। गुड़ की खीर वजन कंट्रोल करने में भी मदद करती है।

इम्यूनिटी बूस्टर

गुड़ में जिंक और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये सभी फ्री रेडिकल डैमेज से शरीर को बचाने में मददगार हैं। ये शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करते हैं।

खून साफ करे

गुड़ की खीर खाने से शरीर के खून को साफ करने में मदद मिलती है। खून साफ होने से शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है। जिन लड़कियों को पीरियड्स के दौरान दर्द, क्रैम्प्स जैसी समस्याएं होती हैं उन्हें विशेष तौर पर गुड़ की खीर खाने की सलाह दी जाती है।

पाचन को बनाता है मजबूत

गुड़ में क्रोज होता है, जो पाचन और कब्ज जैसी समस्याओं को कंट्रोल करने में प्रभावी है। इसके नियमित सेवन से शरीर में पाचन के एंजाइम एक्टिव होते हैं।

लिवर डिटॉक्सिफिकेशन में मददगार

नियमित तौर पर गुड़ का सेवन करने से ये शरीर के हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकलने से शरीर को डिटॉक्सिफिकेशन करने में मदद मिलती है। इसलिए गुड़ की खीर खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

गुड़ की खीर बनाने की विधि

सामग्री

चावल- 100 ग्राम

गुड़- 200 ग्राम

दूध- 1 लीटर

पानी- 2 गिलास

नट्स – काजू, बादाम, पिस्ता, सूखा नारियल, किशमिश और जो आपको पसंद हो।

इलायची का पाउडर – 1/2 टी स्पून

बनाने की विधि

चावल को पानी से अच्छे से धो लें और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

पैन में 1 लीटर दूध और उसमें 1 गिलास पानी डालकर अच्छे से उबालें।

जब दूध में उबाल आ जाए तो इसमें भिगोए हुए चावल डालें और धीमी आंच पर पकाएं।

आपको चावल को दूध में तब तक पकाना है जब तक कि वो आधा न पक जाए।

जब चावल आधा पक जाए तो इसमें इलायची का पाउडर डालकर छोड़ दें।

एक दूसरे बर्तन में 1/2 गिलास पानी डालकर हल्का गुनगुना कर लें।

इस पानी में गुड़ के पीस डालकर तब तक पकाएं, जब तक गुड़ पिघल न जाए।

अब पिघले हुए गुड़ को दूध और चावल वाले मिश्रण में डालकर 5 से 7 मिनट तक पकाएं।

स्वादिष्ट और गुणों से भरपूर गुड़ की खीर तैयार है।

नट्स की गार्निशिंग करके गर्मा-गर्म खीर परोसें।