Kidney Stone Prevention : 5 आसान तरीकों को अपना लें जिंदगी में फिर कभी नहीं होगी समस्या ज्यादा नमक खाने से भी हो सकता है किडनी स्टोन.

Tips To Prevent Kidney Stone: किडनी स्टोन की समस्या युवाओं को तेजी से अपनी चपेट में ले रही है. इसे हिंदी में गुर्दे की पथरी कहा जाता हैं. किडनी में जब डिसॉल्व मिनरल्स इकट्ठा हो जाते हैं और शरीर से बाहर नहीं निकल पाते, तब स्टोन बन जाता है. शुरुआत में लोगों को इसके लक्षण नजर नहीं आते और जब स्टोन का साइज बढ़ जाता है, तब दर्दनाक स्थिति पैदा हो जाती है. किडनी स्टोन का सही तरीके से इलाज न कराया जाए तो यूरिनरी प्रॉब्लम, यूरिन इंफेक्शन और किडनी डैमेज भी हो सकती है. इसे लेकर लापरवाही बिल्कुल न बरतें.

अब सवाल उठता है कि किडनी स्टोन किन वजहों से हो सकता है. मेडिकल न्यूज़ टुडे के अनुसार किडनी स्टोन होने की कई वजह हो सकती हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह गलत लाइफस्टाइल और खानपान की बिगड़ी हुई आदतें मान सकते हैं. यहां तक कि ज्यादा नमक खाने से भी यह परेशानी हो सकती है. मेडिकल हिस्ट्री, अत्यधिक वजन, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हाई यूरिक एसिड की वजह से भी किडनी स्टोन हो सकता है. आज आपको बताएंगे कि किन तरीकों को अपनाकर आप जिंदगी भर किडनी स्टोन की समस्या से दूर रह सकते हैं.

किडनी स्टोन से बचाएंगे ये सबसे आसान तरीके
कम खाएं नमक- हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा मात्रा में नमक खाने से किडनी स्टोन की समस्या ट्रिगर हो सकती है. ज्यादा नमक खाने से आपकी यूरिन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाएगी, जिससे स्टोन का खतरा भी बढ़ जाता है. एक दिन में लोगों को 2300 mg से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए. जो लोग किडनी स्टोन से जूझ रहे हैं, उन्हें रोज़ 1500 mg नमक ही खाना चाहिए.

इससे आपको काफी राहत मिलेगी
खूब पिएं पानी- किडनी स्टोन से बचने के लिए लोगों को हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. पानी पीने से किडनी में जमे एक्स्ट्रा मिनरल्स बाहर निकल जाते हैं और किडनी स्टोन का खतरा कम हो जाता है. अगर आप पानी में नींबू है या कुछ खट्टा रस मिला लें, तो भी किडनी स्टोन बनने से रोक सकते हैं. हर दिन आपको कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

कैल्शियम रिच फूड्स खाएं- कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आप किडनी स्टोन की समस्या से बच सकते हैं. दूध, दही, पनीर, सोयाबीम, बादाम और हरी पत्तेदार सब्जियों में बड़ी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. ऐसे फूड्स का सेवन करने से आपकी यूरिन में कैल्शियम जमने की संभावना कम हो जाएगी और किडनी स्टोन का खतरा घट जाएगा.

चिकन और अंडा अवॉइड करें- रेडमीट, चिकन, अंडा और सीफूड का ज्यादा सेवन करने से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है और किडनी स्टोन का खतरा भी बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए हाई प्रोटीन फूड्स को अवॉइड करना चाहिए. नॉनवेज से दूरी बना लेनी चाहिए और हेल्दी फूड का सेवन करना चाहिए.

चॉकलेट खाने की आदत करें कम- आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा चॉकलेट, चाय और अखरोट खाने से भी किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको इन चीजों से दूरी बनानी चाहिए और हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो किडनी स्टोन की समस्या से बच सकते हैं.