Mooli Ke Side Effect : कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती इन 4 चीज़ो के साथ नहीं खानी चाहिए मूली.

Mooli Ke Side Effect : सर्दियों के मौसम आते ही बाजार में सफेद मूलियां हर सब्जी खरीददार को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं. इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इन्हें खाने के बाद या पहले कुछ चीजों का परहेज करना चाहिए.

Mooli Sehat Ke Liye Faydemand
आमतौर पर मूली का सेवन लोग सलाद के तौर पर करते हैं, कई जगहों पर पराठे बनाकर भी खाए जाते हैं. यह स्वादिष्ठ होने के साथ साथ पौष्टिक भी मानी जाती है, इसमें विटामिनए, बी, सी, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन जैसे कई खनिज पदार्थ पाए जाते हैं.

Doodh Pine Ke Bad Mooli Na khayen
मूली खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है, यदि इसके सेवन के तुरंत बाद दूध पी लिया जाए तो एसिडिटी और पेद दर्द हो सकता है, लिहाजा दोनों के बीच कुछ समय का फासला जरूर रखें.

Kheera Mooli ka Salad
यह सबसे आम गलती है, लोग मूली और खीरे का सलाद बनाकर एक साथ खाते हैं लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए ठीक नहीं माना जाता है. दरअसल खीरे में एसकॉर्बेट होता है, जोकि विटामिन सी को अवशोषित करता है. इसलिए मूली के साथ खीरा नहीं खाना चाहिए.

डॉक्टर्स के अनुसार यदि आपको पेट संबंधित समस्याएं हैं तो संतरे और मूली का सेवन एक साथ बिल्कुल न करें, आपके लिए ऐसा करना भारी पड़ सकता है.

Chai Aur Mooli
चाय और मूली का सेवन भी एक साथ बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि मूली की तासीर ठंडी होती है जबकि चाय की तासीर गरम मानी जाती है. दोनों को एक साथ खाने से कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

Jarurat Se Zyada Mooli Nahi Khani Chahiye
मूली में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्वों के बारे में जानकर अचानक से इसका ज्यादा सेवन भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादा मूली खाने से आपके शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है. क्य़ोंकि मूली खाने से पेशाब खूब बनता है, बारबार बाथरुम जाकर शरीर में पानी का बैलेंस बिगड़ सकता है, लिहाजा जब भी मूली खाएं, खूब पानी पीएं.