Nari Saag Ke Fayde : डाइट में जरूर करें शामिल, मिलेंगे चमत्कारी रिजल्ट नारी साग के हैं कई फायदे.

साग में भरपूर मात्रा में पानी, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ए व अन्य कई पोषक तत्व होते हैं जो खाने वाले के शरीर को कई तरह के फायदे देता है.

नारी साग के गुण
नारी की पत्तियां यानी Water Spinach खानें में जहां बेहद स्वादिष्ट होता है वहीं दूसरी तरफ यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसे साग, पकौड़े सलाद, दाल में या तरह तरह के कई खानों में मिलाकर खाया जाता है जिसका स्वाद बेहद अनोखा होता है. साग में भरपूर मात्रा में पानी, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ए व अन्य कई पोषक तत्व होते हैं जो खाने वाले के शरीर को कई तरह के फायदे देता है.

नारी साग के फायदे
नारी साग का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. नारी की पत्तियों के सेवन से डायबिटीज की समस्या ठीक होती है. इससे शरीर की इम्युनिटी में सुधार होता है. प्रेग्नेंट महिलाएं इसे खाने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछ लें.

भरपूर मात्रा में होता है आयरन
एनिमिया में वॉटर स्पिनाज बेहद फायदेमंद है. क्योंकि इसमें काफी मात्रा में आयरन होता है जो कि एनीमिया से पीड़ित लोगों के साथ साथ गर्भवती महिलाएं के लिए भी नारी के पत्ते बेहद फायदेमंद होते हैं. आयरन महत्वपूर्ण खनिज है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. खासकर नारी साग लाग रक्त कोशिकाओं द्वारा हीमोग्लोबिन के निर्माण के लिए भी बहुत अहम है.

कोलेस्ट्रोल करता है कम
नारी साग का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रोल को कम करने में फायदेमंद है. नारी कि पत्तियों को सेवन शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने का काम करता है.

स्किन के लिए है फायदेमंद
नारी का साग स्किन के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है. जो कि शरीर में फ्रीरेडिकल्स से कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाता है. साथ ही सूरज के संपर्क में आने से स्किन को हेने वाले नुकसान, झुर्रियों, से बचाकर यह स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करता है.