Non Gassy Vegetables : इन 4 सब्जियों का शुरू कर दें सेवन, फिर कभी नहीं होगी दिक्कत एसिडिटी और पेट की गैस ने कर रखा है परेशान?

Gas Acidity Remedies: क्या आप गैस-एसिडिटी से परेशान हो चुके हैं? अगर ऐसा है तो आज हम इससे राहत पाने के लिए 4 ऐसी सब्जियों के बारे में बताते हैं, जिन्हें खाने से आपको कभी ऐसी दिक्कत नहीं होगी.

Non Gassy Foods: भागदौड़ भरी जिंदगी और बेवक्त खानपान से आजकल हर तीसरा व्यक्ति पेट की गड़बड़ी से परेशान नजर आता है. लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कत एसिडिटी और पेट में गैस बनने से होते है. इस परेशानी से जूझ रहे लोगों को समझ नहीं आता कि वे ऐसा क्या खाएं, जिससे उन्हें इस परेशानी से हमेशा के लिए निजात मिल जाए. आज हम आपको 4 सब्जियों (Non Gassy Vegetables) के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से आपको फिर कभी गैस और एसिडिटी की परेशानी नहीं होगी. आइए जानते हैं कि वे 4 सब्जियां कौन सी हैं.

हरी बींस वाली सब्जियों का सेवन फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक अगर आप गैस-एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में हरी बींस वाली सब्जी (Non Gassy Vegetables) को शामिल कर लें. यह सब्जी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसके सेवन से ये दोनों समस्याएं दूर हो जाती हैं. हालांकि इस बात का खास ध्यान रखें कि हरी बींस की सब्जी बनाते वक्त उसमें आलू का बिल्कुल इस्तेमाल न करें.

डाइट में तौरी-लौकी को कर लें शामिल

आप गैस की समस्या से मुक्ति पाने के लिए अपनी डाइट (Non Gassy Vegetables) में तौरी और लौकी को भी शामिल कर सकते हैं. इन दोनों सब्जियों में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से उनका सेवन करने से पेट की गड़बड़ी में बड़ा आराम मिलता है. इससे न केवल गैस-एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है बल्कि अपच और कब्ज की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है.

केल की सब्जी से दूर होती है एसिडिटी

केल की सब्जी को भी गैस-एसिडिटी (Non Gassy Vegetables) में काफी फायदेमंद माना जाता है. इसलिए आप केल हफ्ते में एक-दो बार केल की सब्जी का भी सेवन कर सकते हैं. इस सब्जी में मौजूद पोषक तत्व पेट की कई समस्याओं को दूर करने में रामबाण मानी जाती है. इसे खाने से गैस बनने की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है.

सुबह के वक्त खा लें लहसुन की कलियां

लहसुन को गैस- एसिडिटी (Non Gassy Vegetables) का दुश्मन माना जाता है. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो सुबह के वक्त गुनगुने पानी के साथ लहसुन की 2 कलियों को खाने लगे. इसे देसी उपाय से पेट में बनने वाली गैस में काफी राहत मिलती है और अपच भी दूर हो जाती है.