Nuts to Control Diabetes : हार्ट डिजीज, बीपी की नहीं रहेगी फिक्र, सुधरेगी सेहत रोजाना खाएंगे 5 नट्स तो डायबिटीज हो जाएगी कंट्रोल.

Nuts to Control Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए लाइफ स्टाइल में काफी बदलाव करना पड़ता है. शुगर का लेवल हाई होने पर कई बार ये काफी मुसीबत भरा हो सकता है. कई लोग काफी एहतियात बरतते हैं बावजूद इसके उनकी शुगर हाई हो जाती है. बता दें कि ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने की बड़ी वजह बेतरतीब लाइफस्टाइल और खान-पान होती है. ऐसे में अपने खाने में हेल्दी फूड्स लेना बेहद जरूरी होता है.

ब्लड में शुगर को कंट्रोल करने में नट्स अहम भूमिका निभा सकते हैं. मेडिकलन्यूजटुडे के अनुसार नट्स खाने से हार्ट डिजीज और ब्लड प्रेशर सहित अन्य बीमारियों में भी लाभ मिलता है. नट्स में प्रचुर मात्रा में बेनेफिशियल फैट्स मौजूद होता है, इसके साथ ही इनमें फाइबर, विटामिंस, एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं.आइए जानते हैं नट्स के हेल्थ बेनेफिट्स.

डायबिटीज में फायदेमंद हैं 5 नट्स

बादाम (Almond) – बादाम सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. बादाम को पानी में भिगोकर या रोस्ट कर दोनों तरह से खाया जाता है. स्टडी में सामने आया है कि बादाम का रेगुलर सेवन टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. ब्लड शुगर घटने से हार्ट डिजीज का रिस्क भी कम हो जाता है. बादाम का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाकर गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.

अखरोट (Walnuts) – अखरोट हाई कैलोरी नट्स में शामिल हैं और ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. अखरोट का नियमित सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है. इसके साथ ही अखरोट खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल भी घटता है.

काजू (Cashews) – कई लोगों को लगता है कि काजू खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है लेकिन 2018 में की गई एक रिसर्च में ये सामने आया है कि काजू खाने के बाद बी टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के ब्लड ग्लूकोज लेवल में कोई निगेटिव इम्पेक्ट नहीं देखा गया. इसके साथ ही काजू खाने से हार्ट डिजीज का रिस्क कम होने के साथ ही गुड़ कोलेस्ट्रॉल में भी बढ़ोतरी हुई. काजू खाने से ब्लड प्रेशर भी कम हुआ.

पिस्ता (Pistachios) – डायबिटीज के मरीज अपनी डेली डाइट में पिस्ता को भी शामिल कर सकते हैं. पिस्ता खाने से ब्लड शुगर नहीं बढ़ती है और ये दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है.

मूंगफली (Peanuts) – मूंगफली प्रोटीन और फाइबर का एक बहुत बढ़िया सोर्स है जो कि वजन घटाने और हार्ट डिजीज का रिस्क कम करने में काफी मददगार होती है. मूंगफली का नियमित सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज होने का रिस्क काफी कम हो जाता है. रिसर्च में पाया गया है कि मूंगफली खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.