Protein Deficiency : कमी होने पर दिखाई देते हैं ये संकेत शरीर के लिए जरूरी है प्रोटीन.

Health Tips: हमारे खाने में हर तरह के पोषक तत्व का शामिल होना जरूरी है. प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी है. अगर हमारी डाइट में प्रोटीन की कमी हो तो शरीर में संकेत दिखाई देने लगते हैं.

Symptoms Of Protein Deficiency: शरीर को काम करने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है. मांसपेशियों, हड्डियों, बालों, त्वचा और नाखूनों सभी अंगों में प्रोटीन मौजूद होता है. अगर इन अंगों को हेल्दी रखना है तो खाने में प्रोटीन का होनाा बहुत जरूरी है. प्रोटीन शरीर में होने वाली कई क्रियाओं का जरूरी हिस्सा है. इसकी कमी होने पर तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं. जब बॉडी में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो हमारा शरीर कुछ संकेत देने लगता है.

कितना प्रोटीन है जरूरी?

हमारे रोज के खाने में प्रोटीन का शामिल होना बेहद जरूरी है. खाने से मिलने वाले पोषण में 10 प्रतिशत प्रोटीन जरूर शामिल होना चाहिए. बच्चों को 19-34 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है, जबकि महिलाओं को दिनभर में 46 ग्राम प्रोटीन लेना जरूरी है.

प्रोटीन की कमी के संकेत

प्रोटीन की कमी होने पर शरीर के कई हिस्से प्रभावित होते हैं. इसकी कमी होने पर सूजन, बालों का कमजोर होना, नाखूनों का कमजोर होना, जल्दी थकान, कमजोरी, भूख ज्यादा लगना और जल्दी बीमार पड़ने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. अगर प्रोटीन की कमी हो तो घावों का भर पाना मुश्किल हो जाता है.

प्रोटीन की कमी से बीमारी

प्रोटीन की कमी की वजह से गंभीर परेशानियां हो सकती हैं. शरीर में इसकी कमी होने पर हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. प्रोटीन की कमी से क्वाशियोरकर जैसे गंभीर रोग हो जाते हैं. प्रोटीन डेफिशिएंसी इंफेक्शन और फैटी लिवर की परेशानी का कारण भी बनती है.

प्रोटीन के बेस्ट सोर्स

प्रोटीन की कमी होने पर उससे भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ट्री नट्स, बादाम, अखरोट, दाल, सोयाबीन, दही और दूध से बनी चीजों में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

प्रोटीन के फायदे

प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है. प्रोटीन मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाता है. प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. किडनी को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन का सेवन जरूरी है.