Right Time To Eat Dry Fruits : जानें किस समय ड्राई फ्रूट खाने से मिलता है पूरा फायदा ड्राई फ्रूट खाने का सही समय क्या है?

Right Time To Eat Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को पोषण देने के साथ-साथ दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी बहुत फायदेमंद होते हैं। किसी भी फूड का सेवन शरीर के लिए तब तक ही फायदेमंद होता है, जब तक इसका सेवन सही तरीके से होता है। गलत तरीके से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपके शरीर को इसके पर्याप्त फायदे नहीं मिल पाते हैं और इसकी वजह से शरीर में कई बीमारियों का भी जन्म हो सकता है। तो अब सवाल यह उठता है कि ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने का सही समय क्या है? या किस समय ड्राई फ्रूट्स का सेवन शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है? आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं इन सवालों के जवाब।

ड्राई फ्रूट्स खाने का सही समय क्या है?- Best Time To Eat Dry Fruits and Nuts
ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने को लेकर कोई निश्चित समय या नियम नहीं है। इसका संतुलित मात्रा में नियमित रूप से सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन करते हैं, तो इसका पूरा फायदा पाने के लिए आपको सुबह में इसका सेवन करा चाहिए। ड्राई फ्रूट्स और नट्स विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन आदि पर्याप्त मात्रा होती है। सुबह के समय मुट्ठीभर भीगे हुए नट्स या ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिलता है। इसका सेवन हार्ट से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम करने और शरीर को पोषण देने का काम करते हैं।

ड्राई फ्रूट्स खाने का पूरा फायदा पाने के लिए इन्हें भिगोकर खाना चाहिए। दरअसल ड्राई फ्रूट्स थोड़ा हैवी होते है और पचने में ज्यादा समय लेते हैं। इसके अलावा नट्स और ड्राई फ्रूट्स की तासीर भी गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन करने से 6 घंटे पहले इन्हें भिगोकर रख देना चाहिए। भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स या नट्स खाने से आपको इन्हें पचाने में ज्यादा समय नहीं लगता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व सही ढंग से अवशोषित हो जाते हैं। भिगोकर ड्राई फ्रूट्स को खाने से इसमें मौजूद टैनिन और फाइटिक एसिड भी निकल जाता है। आप अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स या नट्स को एकसाथ मिक्स करके रात में भिगो दें, सुबह खाली पेट इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से बहुत फायदे मिलते हैं।

गलत तरीके से ड्राई फ्रूट्स खाने के नुकसान- Dry Fruits Side Effects in Hindi
एक्सपर्ट्स के मुताबिक ड्राई फ्रूट्स का सेवन सुबह के समय सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आप इसका सेवन दोपहर या शाम में नाश्ते के रूप में भी कर सकते हैं। इसका सेवन वजन कम करने और शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना मुट्ठी भर नट्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। बहुत ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाने से आपको कई नुकसान हो सकते हैं। इसका सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में करने से आपको पाचन से जुड़ी परेशानियां, गर्मी, अपच, दस्त, वजन बढ़ना और भूख न लगने की समस्या हो सकती है। इसलिए संतुलित मात्रा में भिगोकर ही ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है।