Side Effects Of Amla : आंवला ये लोग भूलकर भी ना खाएं पड़ सकता है पछताना.

Side Effects Of Amla : आंवला (Amla) एक ऐसा फूड है जिसे हर मौसम में खाया जा सकता है. वहीं आंवले को स्वाद , सेहत और सुंदरता भरपूर माना जाता है. आंवले से कई तरह की चीजें भी बनाई जाती हैं. वैसे तो आंवले का सेवन ज्यादातर लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है.क्योंकि आंवले में विटामिन, ए, विटामिन बी, पोटेशियम, कैल्शियम (Vitamin A, Vitamin B6, Potassium, Calcium)और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं. लेकिन कुछ लोगों को आंवला नुकसान पहुंचा सकता है. जी हां कुछ लोगों के लिए आंवले का सेवन फायदेमंद नहीं बल्कि नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि किन लोगों को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए? चलिए जानते हैं.

इन लोगों को नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन-

लो ब्लड शुगर-
लो ब्लड शुगर (low blood sugar) के मरीजों को आंवले का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आंवला ब्लड शुगर के लेवल को कम करने का काम करता है.ऐसे में अगर आप अगर लो ब्लड शुगर के मरीज हैं तो आंवले का सेवन करने से बचें.

एसिडिटी-
अगर आपको एसिडिटी (acidity) की शिकायत रहती है तो आप आंवले का ज्यादा सेवन करन से बचें, आंवले में विटामिन सी की मात्रा अधिक पाई जाती है जो हाइपर एसिडिटी (acidity) वाले लोगों की दिक्कतें बढ़ा सकते हैं. ऐसे में अगर आपको भी एसिडिटी (acidity) की शिकायत रहती हैं तो भूलकर भी आंवले का सेवन न करें.

सर्जरी-
अगर आपने किसी भी तरह की सर्जरी (surgery) कराई है तो कुछ दिन आंवले का सेवन करने से बचें. ऐसा इसलिए क्योंकि ब्लीडिंग (bleeding) का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए आप आंवले का सेवन करने से बचें.

डिहाइड्रेशन-
अगर आपको डिहाइड्रेशन (dehydration) की समस्या है तो आप आंवले का सेवन भूलकर भी न करें. क्योंकि ऐसा करने से डिहाइड्रेशन की समस्या और बढ़ सकती है.