Sirke Wali Pyaj Ke Fayde : ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं दूर होंगी सिरके वाली प्याज खाने से जानें बनाने का तरीका.

Sirke Wali Pyaj Ke Fayde : जब भी हम बाहर किसी होटल या रेस्टोरेंट में जाते हैं तो खाने के साथ सिरके वाली प्याज भी मिलती है। खट्टे स्वाद वाली यह प्याज खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। प्याज के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। लेकिन, जब प्याज को सिरके के साथ मिला दिया जाता है तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाती है। सिरके वाली प्याज में विटामिन, फोलेट, फाइबर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। वहीं, यह एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों से भरपूर होती है। सिरके वाली प्याज खाने से कोलेस्ट्रॉल, शुगर, इंफेक्शन और पाचन संबंधी समस्याओं में लाभ होता है। रोजाना सिरके वाली प्याज खाने से शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत होती है, जिससे कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो खाने के साथ सिरके वाली प्याज का सेवन जरूर करें। तो चलिए, जानते हैं सिरके वाली प्याज के फायदे और इसे बनाने का तरीका –

सिरके वाली प्याज के फायदे – Benefits Of Onion Dipped In Vinegar

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे
सिरके वाली प्याज का सेवन करने से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। दरअसल, प्याज में एलिल प्रोपाइल डाइसल्फाइड होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Centre For Biotechnology Information) द्वारा किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है कि सफेद सिरके का सेवन करने से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अगर आपको डायबिटीज है तो प्याज को सिरके में डुबोकर खाना शुरू कर दें।

इम्युनिटी बूस्ट करे
सिरके वाली प्याज खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है। इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटमिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। सिरके वाली प्याज में एंटी-एलर्जिक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह के संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं। शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए सिरके वाली प्याज का सेवन करें।

खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करे
सिरके वाली प्याज का सेवन करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। चीनी विश्वविद्यालय हांगकांग (Chinese University of Hong Kong) के एक अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई है कि प्याज को सिरके में डुबोकर खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। इसके अलावा, रोजाना सिरके वाली प्याज खाने से अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

पाचन संबंधी समस्याओं में लाभदायक
सिरके वाली प्याज खाने से पाचन संबंधी समस्याओं में लाभ होता है। इसमें फाइबर, प्रोबायोटिक्स और गट फ्रेंडली एंजाइम मौजूद होते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। सिरके वाली प्याज खाने से कब्ज, गैस और दस्त जैसी समस्याओं में लाभ होता है। अगर आप पाचन तंत्र को मजबूत बनाना चाहते हैं तो सिरके वाली प्याज जरूर खाएं।

कैंसर के जोखिम को कम करे
सिरके वाली प्याज का सेवन करने से कैंसर के जोखिम को भी कम किया जा सकता है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट (National Cancer Institute) के जर्नल में प्रकाशित अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन और प्याज जैसी सब्जियों का नियमित सेवन करने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। वहीं, कुछ शोधों में यह बात सामने आई है कि सिरके वाली प्याज खाने से पेट और स्तन के कैंसर को रोकने में मदद मिलती है।

कैसे बनाएं सिरके वाली प्याज – How To Make Sirke Wali Pyaj
सिरके वाली प्याज बनाने के लिए 10-15 लाल छोटे प्याज को धोकर, छील लें। अब इनमें चाकू से चार कट लगाएं, लेकिन इन्हें पूरी तरह ना काटें। अब एक कांच के जार में आधी कटोरी व्हाइट वेनेगर और एक कप पानी मिलाएं। इसमें प्याज को डाल दें। आप चाहें तो इसमें अदरक, हरी मिर्च और चुकुंदर भी डाल सकते हैं। इसमें स्वादानुसार नमक डालकर, अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस जार को 3-4 दिनों के लिए रूम टेम्प्रेचर में रख दें। जार को बीच-बीच में हिलाते रहें। इसके बाद सिरके वाले प्याज को खाएं और फ्रिज में स्टोर करके रख दें।

सिरके वाली प्याज खाने से सेहत को कई बेहतरीन लाभ मिलते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि प्याज को ज्यादा देर तक सिरके में डुबोकर ना रखें, वरना इसका स्वाद खराब हो जाएगा। सिरके वाली प्याज का सेवन सीमित मात्रा में करना ही उचित है, ज्यादा खाने से एसिडिटी और पेट में जलन की समस्या हो सकती है।