Stomach Pain : इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान आपको पेट का कैंसर है कैसे पता करें.

How To Identify Stomach Cancer: पेट के कैंसर के साथ, जिसे गैस्ट्रिक कैंसर (Gastric Cancer) भी कहा जाता है, कैंसर कोशिकाएं आमतौर पर आपके पेट की अंदरूनी परत में शुरू होती हैं. कैंसर (Camcer) के विकसित होने पर वे आपके पेट की दीवारों में गहराई तक बढ़ते हैं. यह दुनिया भर में आम है लेकिन आम पेट के कैंसर के लक्षण (Symptoms Of Colon Cancer) जैसे अचानक वजन घटाने और पेट दर्द (Stomach Pain) अक्सर प्रारंभिक अवस्था में प्रकट नहीं होते हैं.

पेट का कैंसर (गैस्ट्रिक कैंसर) क्या है? | What Is Stomach Cancer (Gastric Cancer)
कैंसर आपके पेट में कहीं भी बन सकता है. यूएस में पेट के कैंसर के ज्यादातर मामलों में उस स्थान पर असामान्य कोशिका वृद्धि शामिल होती है जहां आपका पेट आपके अन्नप्रणाली (गैस्ट्रोएसोफेगल जंक्शन) से मिलता है. अन्य देशों में जहां गैस्ट्रिक कैंसर अधिक आम है, कैंसर आमतौर पर आपके पेट के मुख्य भाग में बनता है.

लगभग 95% मामलों में पेट का कैंसर आपके पेट की परत में शुरू होता है और धीरे-धीरे बढ़ता है. समय पर इलाज न करने से यह एक ट्यूमर बन सकता है और आपके पेट की दीवारों में गहराई तक बढ़ सकता है. ट्यूमर आपके लीवर और अग्न्याशय जैसे आस-पास के अंगों में फैल सकता है.

पेट का कैंसर किसे प्रभावित करता है? | Who Does Colon Cancer Affect?

किसी को भी पेट का कैंसर हो सकता है, लेकिन कुछ कारक आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं. आपको पेट का कैंसर होने की अधिक संभावना है अगर आप 65 साल या उससे अधिक के हैं, आपकी जातीय पृष्ठभूमि पूर्वी एशियाई, दक्षिण या मध्य अमेरिकी या पूर्वी यूरोपीय है.

पेट का कैंसर कितना आम है? | How Common Is Colon Cancer?
पेट का कैंसर दुनिया भर में सबसे आम कैंसर में से एक है, लेकिन यू.एस. में हर साल लगभग 1.5 प्रतिशत पेट के कैंसर का निदान किया जाता है, जहां पिछले 10 सालों से मामलों में लगातार गिरावट आ रही है.

पेट के कैंसर के संकेत और लक्षण | Signs And Symptoms Of Colon Cancer
पेट का कैंसर आमतौर पर शुरुआती चरणों में लक्षण पैदा नहीं करता है. यहां तक ​​कि पेट के कैंसर के सबसे आम शुरुआती लक्षण अक्सर अचानक वजन घटने और पेट दर्द हैं जो आमतौर पर तब तक दिखाई नहीं देते जब तक कि कैंसर अधिक उन्नत न हो जाए.
पेट के कैंसर के लक्षणों में शामिल हैं:

1. भूख में कमी.

2. निगलने में परेशानी.

3. थकान या कमजोरी.

4. मतली और उल्टी.

5. वजन घटना.

6. हार्ट बर्न और अपच.

7. काला मल (पूप) या खून की उल्टी.

8. खाने के बाद फूला हुआ या गैसी महसूस होना.

9. पेट दर्द, अक्सर आपके नाभि के ऊपर.

10. छोटा भोजन करने के बाद भी पेट भरा हुआ महसूस होना.

पेट के कैंसर का क्या कारण है? | What Causes Colon Cancer?
पेट का कैंसर तब बनता है जब आपके पेट की कोशिकाओं के डीएनए में आनुवंशिक परिवर्तन होता है. डीएनए वह कोड है जो कोशिकाओं को बताता है कि कब बढ़ना है और कब मरना है. उत्परिवर्तन के कारण, कोशिकाएं तेजी से बढ़ती हैं और अंततः मरने के बजाय एक ट्यूमर बनाती हैं. कैंसर कोशिकाएं हेल्दी कोशिकाओं से आगे निकल जाती हैं और आपके शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं.

कुछ कारक पेट के कैंसर की संभावना को बढ़ाते हैं:

पेट के कैंसर का पारिवारिक इतिहास.

हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (एच पाइलोरी) संक्रमण.

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी).

जठरशोथ.

एपस्टीन-बार वायरस संक्रमण.

पेट के अल्सर का इतिहास.

वसायुक्त, नमकीन, स्मोक्ड या मसालेदार चीजें खाना.

फल और सब्जियां को डाइट में शामिल न करना.

धूम्रपान, वापिंग या तंबाकू चबाना.

बहुत अधिक शराब पीना.

मोटापा.

ऑटोइम्यून एट्रोफिक गैस्ट्रिटिस.