Tips for Healthy Liver : इन 6 हानिकारक चीजों से बना लें दूरी लिवर को रखना चाहते हैं स्वस्थ-मजबूत?

How to make the Liver healthy: हमें हेल्‍दी बनाए रखने में लिवर का सबसे बड़ा योगदान होता है। यह शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। ऐसे में लिवर का हमेशा स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है।

Tips for Healthy Liver:  गलत खानपान और खराब दिनचर्या लोगों के शरीर को खोखला बना रही है। इसका सबसे बुरा असर शरीर के जरूरी अंगों पर पड़ रहा है। ज्‍यादा प्रभावित होने वाले अंगों में लिवर भी शामिल है। लिवर के कमजोर होने पर शरीर को कई अन्‍य बीमारियां भी घेर लेती हैं। आसान शब्दों में कहें तो अनहेल्‍दी डाइट की वजह से लोग मोटापा, मधुमेह, हाई ब्‍लेडप्रेशर, हृदय रोग और लिवर की बीमारियों की गिरफ्त में आ रहे हैं। लिवर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। इसका सेहतमंद रहने पर ही खुद को फिट रखा जा सकता है।

लिवर हमारी बॉडी को डिटॉक्स करने और ग्लूकोज बनाने का कार्य करती है। यह कार्बोहाइड्रेट्स को तोड़कर ग्लूकोज का निर्माण करती है। भोजन को पचाने में यह मदद करते हैं। इसलिए लिवर का सेहतमंद रहना अनिवार्य है। अगर आप भी लिवर को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो अपनी खानपान और दिनचर्या पर पैनी नजर रखें।

मेयो क्लिनिक के अनुसार, लिवर और कॉलेस्ट्रॉल के बीच भी अहम संबंध होता है। अगर लिवर हेल्दी रहेगा तो कॉलेस्ट्रॉल लेबल नहीं बढ़ेगा। वहीं, कॉलेस्ट्रॉल ज्यादा होने पर फैटी लिवर की समस्या हो जाती है। लिवर के लिए ज्यादा ऑयल, जंक फूड, शराब या फिर ज्यादा पेनकिलर दवाएं बेहद हानिकारक होती हैं। ऐसे में लिवर को हेल्दी बनाएं रखने के लिए डाइट सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आइये जानते हैं कौन सी चीजें लिवर की दुश्मन हैं।

शराब का सेवन न करें
शराब का अधिक सेवन लिवर के लिए नुकसानदायक होता है। इसमें शुगर और कैलोरी काफी अधिक होती है। इससे शरीर में फैट जमा होने लगता है। शरीर में अतिरिक्त फैट सिरोसिस को बढ़ावा देता है। इससे लिवर पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। शराब के सेवन से मधुमेह और मोटापा का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है।

जंक फूड भी लिवर के लिए नुकसानदायक
जंक फूड के सेवन से भी शरीर और लिवर पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। यह लिवर को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। जंक फूड और अनहेल्दी खाना देर से पचता है। आसान शब्दों में कहें तो पचाने में परेशानी होती है। लिवर फैटी होने लगता है। इसलिए डॉक्टर हमेशा जंक फूड से परहेज करने की सलाह देते हैं।

सप्लीमेंट्स लेने से बचें
वर्कआउट करने वाले कई लोग खुद को फिट रखने और खूबसूरत फिजिक्स पाने के लिए सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। सप्लीमेंट्स के सेवन से लिवर भी क्षतिग्रस्त हो सकता है। किसी भी तरह के सप्लीमेंट्स के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

ज्यादा पेनकिलर न खाएं
लिवर को अनहेल्दी बनाने में ज्यादा पेनकिलर का भी अहम रोल होता है। कॉम्बिफ्लेम, ब्रूफेन, वॉवरेन जैसी दवाओं का ज्‍यादा सेवन से बचें। इसके अलावा एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन भी सीमित ही करें। स्टेरॉइड का ज्यादा इस्तेमाल करना भी लिवर, हार्ट और किडनी को नुकसान पहुंचाता है। डॉक्टर की सलाह के बिना किसी तरह की स्टेरॉइड क्रीम और इंजेक्शन का इस्तेमाल न करें।

पैक्ड फूड पहुंचाता है लिवर को नुकसान
अगर आप अपन लिवर को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो सभी तरह के पैक्ड और प्रोसेस्ड फूड को अपने रूटीन डाइट से हटा दें। बिस्किट, कुकीज, मट्ठी, पेस्ट्री, केक, आइसक्रीम, नमकीन और चिप्स का ज्‍यादा सेवन आके लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने डाइट में ज्‍यादा से ज्‍यादा हरी सबज्यिां और साबूत आनाज शामिल करें।

नमक, शुगर और रेड मीट की मात्रा कम करें
स्‍वास्‍थ्‍य रहने के लिए वैसे तो सभी को नमक और शुगर का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए, लेकिन अगर आप वाकई अपने लीवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इन दोनों की अधिक मात्रा से हमेशा बचना चाहिए। इसके अलावा लीवर को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए हमें रेड मीट का सेवन भी ज्‍यादा करने से बचना चाहिए। रेड मीट लिवर को कमजोर बनाता है।