Tricks to remove insects from vegetables : इन 2 सब्जियों में छिपे कीड़ों का चुटकी में होगा सफाया आजमाएं ये देसी ट्रिक्स.

अक्सर पत्तागोभी, फूलगोभी, साग, ब्रोकली आदि सब्जियों को काटते समय इनके अंदर कई छोटे-मोटे कीड़े नजर आते हैं. ये अंदर ही अंदर सब्जियों को सड़ा देते हैं या इन्हें खाकर खोखला कर देते हैं. कुछ लोग तो सब्जी में कीड़े नजर आ जाएं तो काटने से भी दूर भागते हैं. कई कीड़े तो इतने छोटे होते हैं कि वे पत्तियों में छिपे रहते हैं. यदि आप कीड़े लगे सब्जी काटने से बचते हैं तो परेशान ना हों. बेहद ही आसान किचन हैक से इन कीड़ों को आप निकाल सकते हैं. इससे आप कीड़े लगे सब्जियों को फेंकने से भी बचेंगे और पैसे की बर्बादी भी नहीं होगी. हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप फूलगोभी, साग जैसी सब्जियों को बनाने से पहले जरूर इस्तेमाल करके देखिएगा.

फूलगोभी में लगे कीड़े को निकालें इस तरह

कुछ सब्जियों जैसे पत्तागोभी या फूलगोभी के कीड़े सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. ऐसे में बेहतर है कि सब्जी बनाने से पहले इन्हें अच्छी तरह से साफ कर लिया जाए. ठीक तरीके से चेक कर लें कि इनमें कीड़े तो नहीं चिपके या छिपे हुए हैं. फूलगोभी में सबसे ज्यादा कीड़े होते हैं. कीड़ा निकालने के लिए गोभी को बड़े-बड़े टुकडों में काट लें. एक बर्तन में पानी डालकर फूलगोभी और एक चम्मच नमक डाल दें. थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. आपको कीड़े पानी में दिखने लगेंगे. ऐसा डिहाइड्रेशन के कारण होता है. आप चाहें तो गुनगुने पानी में भी नमक, हल्दी पाउडर मिक्स करके फूलगोभी डाल सकते हैं. इससे भी सारे कीड़े खुद ब खुद बाहर आ जाएंगे.

साग में मौजूद कीड़े को कैसे निकालें
सर्दियों में साग खाना कई स्वास्थ्य लाभ देता है. हालांकि, साग को काटना, धोना बहुत मुश्किल काम है. साग कोई भी हो इनकी पत्तियों में छोटे-छोटे कीड़े चिपके होते हैं, जो आसानी से नजर नहीं आते हैं. यदि आप पालक, सरसों आदि का साग बनाने वाले हैं तो इन्हें नमक वाले पानी में डालकर रख दें. 10-15 मिनट रखने के बाद सादे पानी से दो से तीन बार जरूर धो लें.

पत्तागोभी में लगे कीड़े निकालने का उपाय

कुछ शोध में ये बात भी कही जा चुकी है कि पत्तागोभी में एक ऐसा कीड़ा मौजूद होता है, जो बेहद हानिकारक होता है. यह दिमाग में पहुंचकर नुकसान पहुंचा सकता है. पत्तागोभी काटते समय इसकी ऊपरी एक-दो परत आप हटा दें. वैसे भी ये सूखे और गंदे होते हैं. आप इसे काटकर हल्दी वाले गुनगुने पानी में डुबाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. 15 मिनट बाद दूसरे बर्तन में निकाल कर सादे पानी से 1-2 बार साफ कर लें. पत्तागोभी पूरी तरह से साफ हो जाएगी. कीड़े के साथ गंदगी भी निकल जाएगी.

ब्रोकली से कीड़े निकालने के ट्रिक्स

ब्रोकली का सेवन बहुत कम लोग करते हैं. ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल सूप, सलाद या फिर किसी स्पेशल डिश को बनाने के लिए करते हैं. यह बेहद ही पौष्टिक और हेल्दी सब्जी मानी जाती है. ब्रोकली का डार्क हरे रंग में कई बार छोटे हरे रंग के कीड़े जल्दी नजर नहीं आते हैं. इन्हें निकालने के लिए आप छोटे टुकड़ों में काट लें. इन्हें नमक वाले हल्के गर्म पानी में डालकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. अब आप साफ पानी से साफ कर इससे सब्जी बना सकते हैं.