Vitamin b12 for nerve : जानें शरीर की नसों को फिर से मजबूत बनाने वाले नेचुरल रिसोर्स नसों की कमजोरी दूर करते हैं ये 5 फूड्स.

नसों की कमजोरी दूर करते हैं ये 5 फूड्स!

Vitamin b12 for nerve : यूं तो हमारे शरीर के लिए हर एक विटामिन जरूरी होता है लेकिन कुछ विटामिन्स की कमी सीधे हमारे शरीर पर हमला बोल देती है। कुछ विटामिन्स हमारी हड्डियों के लिए जरूरी होते हैं तो कुछ विटामिन्स हमारी नसों के लिए जरूरी होता है। दरअसल हमारे शरीर में एक ऐसा विटामिन भी है, जिसकी कमी सीधे आपकी नसों को कमजोर बनाने का काम करती है। ये नसें आपके दिमाग से लेकर तंत्र कोशिकाओं के विकास और उनके काम करने की शक्ति को प्रभावित करती है। जब आपकी

नसें कमजोर होती हैं तो आपके लिए हाथ-पैर को सही तरीके से निर्दश दे पाना तक मुश्किल होता है। नसों के कमजोर होने के पीछे विटामिन बी 12 की कमी (Deficiancy of Vitamin b12) जिम्मेदार होती है, जिसको हमारे शरीर प्राकृतिक रूप से नहीं बना पाता है, इसलिए आपको इसके सेवन की जरूरत होती है। अगर आप नहीं चाहते हैं कि बुढ़ापे में जाने के बाद आपकी भी नसें कमजोर हो जाएं तो आपको अभी से इस विटामिन के इनटेक पर ध्यान देने की जरूरत है। आइए जानते हैं कैसे आप इस विटामिन की पूर्ति कर सकते हैं।

1-मछली (fish For Vitamin B12 Deficiency)
अगर आप शाकाहारी और मांसाहारी दोनों हैं तो आपके लिए विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए मछली सबसे अच्छे फूड्स में से एक है। सार्डिनेस, ट्यूना, ट्राउट, सैल्मन जैसी मछलियों में विटामिन बी12 की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो आपकी नसों को मजबूत बनाने में मदद करती हैं। इन मछलियों में दूसरे विटामिन्स भी होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

2-अंडे (eggs For Vitamin B12 Deficiency)
भले ही आप अंडे को प्रोटीन के एक रिच सोर्स के रूप में जानते होंगे लेकिन सिर्फ एक अंडे में 0.6 माइक्रोग्राम तक बी12 पाया जाता है। ज्यादा बी12 के लिए आप अंडे का पीला भाग भी जरूर खाएं। अंडे में बी2 के साथ-साथ बी12 आपकी नसों को मजबूत बनाने का काम करता है।

3-दूध और डेयरी उत्पाद (Milk And Dairy Products For Vitamin B12 Deficiency)
अगर आप शुद्ध शाकाहारी हैं और आपकी नसों में कमजोरी होनी शुरू हो गई है तो आपको तुरंत दूध, दही, पनीर जैसे देसी फूड्स का सेवन करने की तत्काल जरूरत है। ये सभी विटामिन बी12 के नैचुरल रिसोर्स की गिनती में आते हैं। इन सभी चीजों में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, डी, जिंक और पोटेशियम होता है, जो आपकी नसों की सेहत को सुधारने का काम करता है।

4-सब्जियां (vegetables For Vitamin B12 Deficiency)
कुछ सब्जियों को भी विटामिन बी12 का समृद्ध स्त्रोत माना जाता है। आप पालक, चुकंदर, मशरूम और आलू के सेवन से भी विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपकी नसें कमजोर हैं तो आपके लिए ये सब्जियां काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

5-विटामिन बी12 की कमी के संकेत (Signs Of Vitamin B12 Deficiency)
विटामिन बी12 की कमी से सिर्फ आपकी नसें ही कमजोर नहीं होती है बल्कि आपको दूसरी परेशानियां भी शुरू होने लगती है। इसमें शामिल हैंः 1-थकान रहना 2-स्किन का पीला रंग 3-मुंह में छालें 4-जीभ पर सूजन 5-देखने में दिक्कत 6-याददाश्त कमजोर होना 7-सुईयां जैसी चुभन 8-हाथ-पैर के काम में मुश्किल