Vitamin B12 : जानिए विटामिन बी12 से भरपूर हैं कौन से फूड्स विटामिन बी12 की कमी शरीर को करता है बुरी तरह प्रभावित.

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 ऐसा विटामिन है जिसका असर शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. जानिए किस तरह इस विटामिन की कमी को खानपान से पूरा किया जाए.

Vitamin B12: विटामिन बी12 की कमी तब होती है जब व्यक्ति खानपान में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 शामिल नहीं करता है. शरीर को विटामिन बी12 नहीं मिलता तो इसकी कमी (Vitamin B12 Deficiency) के लक्षण शारीरिक और मानसिक रूप से भी दिखने लगते हैं. इस चलते खानपान में वक्त रहते उन चीजों को शामिल किया जाना जरूरी है जो इस कमी को पूरा करें. पेट में दर्द, बहुत ज्यादा थकावट, कमजोरी, सांस फूलना, ऊर्जा की कमी और स्किन का पीला पड़ना विटामिन बी12 की कमी से हो सकता है. यहां जानिए वो कौनसे फूड्स हैं जो इस विटामिन के अच्छे स्त्रोत (Sources) हैं और इसकी कमी पूरी करते हैं.

विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स | Vitamin B12 Rich Foods

दूग्ध पदार्थ
दुग्ध पदार्थ यानी दूध, दही और चीज़ में अच्छीखासी मात्रा में विटामिन बी12 पाया जाता है. खासकर गाय के दूध (Cow Milk) में विटामिन बी12 होता है. एक कप लो फैट मिल्क से शरीर को 1.2 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 मिलता है.

अंडे

अंडे आमतौर पर कई पौषक तत्वों का पावरहाउस होते हैं और इनमें विटामिन बी12 की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. एक हार्ड बोइल्ड अंडे में 0.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है. यह मात्रा प्रतिदिन की विटामिन बी2 की जरूरत का 25 प्रतिशत है. लेकिन, इसके लिए आपको पूरा अंडा खाना होगा, सफेद और पीला भाग दोनों.

मछली
विटामिन बी12 की डाइट में शामिल करने के लिए मछली (Fish) भी बेहतरीन ऑप्शन है. एक किलो से भी कम साल्मन मछली में 2.4 माइक्रोग्राम और पके क्लैम्स में 84.1 माइक्रोग्राम्स तक विटामिन बी12 पाया जाता है.

चिकन
चिकन (Chicken) से भी शरीर को विटामिन बी12 मिलता है. चिकन लीवर में 4.7 माइक्रोग्राम और रोस्टेड चिकन ब्रेस्ट में 0.3 माइक्रोग्राम तक विटामिन बी12 पाया जाता है. इस चलते इसे डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है.